Post office: अगर आप पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको किस बचत योजना में कितना ब्याज मिल रहा है और निवेश के क्या नियम हैं।

इसके अलावा आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कितने साल के निवेश के बाद आपको कितनी मैच्योरिटी राशि मिलने वाली है। अगर आपको ये सब नहीं पता तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में निवेश करना बेकार है और आपको निवेश नहीं करना चाहिए.

लेकिन अगर आप निवेश करना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको बहुत कुछ पढ़ने को मिलने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं।

FD स्कीम पर बैंक कितना ब्याज दे रहा है और कितने निवेश पर आपको कितना पैसा मिलेगा। ये सारी जानकारी पाने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और फिर साहसपूर्वक निवेश करें।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में ब्याज दर

अगर पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में ब्याज दरों की बात करें तो ग्राहकों को अलग-अलग समय के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जा रही हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना पैसा पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में एक साल के लिए निवेश किया है

इसलिए इसमें आपको मिलने वाली ब्याज दरें 5 साल की अवधि वाली एफडी योजना से बिल्कुल अलग हैं। आइए यहां आपको बताते हैं कि कितनी अवधि की एफडी पर कितना ब्याज मिल रहा है।

1 साल की अवधि के लिए 6.90 फीसदी ब्याज दर मिलेगी

2 साल की अवधि के लिए 7.00 फीसदी ब्याज दर मिलेगी

3 वर्ष की अवधि के लिए

7.10 फीसदी ब्याज दर मिलेगी

5 साल की अवधि के लिए 7.50 फीसदी ब्याज दर मिलेगी

तो आपने देखा कि कैसे समय के साथ ब्याज दरें भी बदल रही हैं। इसमें आपको 5 साल की अवधि वाली FD स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज दरों का फायदा मिल रहा है. मौजूदा समय में अगर देश में सबसे ज्यादा एफडी निवेश पर नजर डालें तो पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि के लिए निवेश करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में एक लाभकारी रुपया निवेश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको कितने साल में कितना पैसा देगा।

1 साल के लिए 1 लाख रुपये के निवेश पर

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस एफडी स्कीम में एक साल की अवधि के लिए 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.90 फीसदी ब्याज दर मिलेगी और उसी के हिसाब से आपका रिटर्न तय होता है।

आपके एक साल के 1 लाख रुपये के निवेश पर पोस्ट ऑफिस आपको एक साल के बाद मैच्योरिटी के समय 7081 रुपये ब्याज के रूप में देता है। यानी एक साल में 1 लाख रुपये के निवेश पर आपको 7 हजार 81 रुपये का फायदा होने वाला है.

2 साल के लिए 1 लाख रुपये के निवेश पर

आइए अब देखते हैं कि अगर आपने पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में दो साल के लिए 1 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको कितना पैसा मिलने वाला है। देखिए, दो साल की अवधि में एक तो आपको अधिक ब्याज दर मिलती है और दूसरे, समयावधि भी लंबी होती है।

इसलिए आपका मुनाफा भी अधिक होने वाला है। 2 साल में पोस्ट ऑफिस आपको 7.00 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 14888 रुपये ब्याज के तौर पर देता है. यानी 2 साल के निवेश पर आपको 14 हजार 888 रुपये का सीधा फायदा होगा.

3 साल के लिए 1 लाख रुपये के निवेश पर

अब बात करते हैं 3 साल की अवधि वाली एफडी स्कीम में 1 लाख रुपये के निवेश की। पोस्ट ऑफिस आपको 3 साल की अवधि वाले निवेश पर 7.10 फीसदी की ब्याज दरों का लाभ दे रहा है।

इस ब्याज दर के मुताबिक, अगर आप 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 23508 रुपये ब्याज के रूप में मिलते हैं। 1 लाख रुपये की 3 साल की FD में निवेश करने पर मैच्योरिटी पर आपको 23 हजार 508 रुपये का सीधा मुनाफा मिलता है.

अब फाइनल में बात करते हैं कि अगर आपने पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए 1 लाख रुपये का निवेश किया है तो पोस्ट ऑफिस आपको कितना फायदा देने वाला है।

देखें, पोस्ट ऑफिस की इस 5 साल की एफडी में सबसे ज्यादा ब्याज दर 7.50 फीसदी मिलती है। इस ब्याज दर से 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस आपको आपके 1 लाख रुपये पर 44995 रुपये ब्याज के तौर पर देता है. यानी फिलहाल आपको एक निश्चित अवधि की एफडी में 44 हजार 995 रुपये का सीधा फायदा मिलता है।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...