Post Office की इस स्कीम में सरकार देती है रकम दोगुनी करने की गारंटी

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं में से एक योजना है किसान विकास पत्र (KVP)। इस योजना में रिटर्न की गारंटी है और कोई भी भारतीय नागरिक इसमें निवेश कर सकता है और योजना के जरिए एक बड़ा फंड जमा कर सकता है।

किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि को दोगुना करने की गारंटी सरकार देती है। यानी अगर आप इस योजना में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो यह 10 लाख रुपये हो जाएंगे और अगर आप 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो यह 20 लाख रुपये हो जाएंगे।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

अगर आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश करते हैं तो वह राशि 115 महीने (9 साल, 7 महीने) में दोगुनी हो जाएगी। अगर आप योजना में 10 लाख रुपये जमा करते हैं तो यह 20 लाख रुपये हो जाएंगे। फिलहाल यह योजना 7.5% की दर से ब्याज दे रही है।

ब्याज की गणना सालाना आधार पर की जाती है। कोई भी वयस्क व्यक्ति इस योजना के तहत सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा 10 साल से ज्यादा उम्र का बच्चा अपने नाम पर किसान विकास पत्र ले सकता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अभिभावक नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से खाता खोल सकते हैं। खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow