महिलाएं यहां करें सिर्फ 2 साल के लिए निवेश, 7.50 फीसदी के साथ होगी बंपर कमाई!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Post Office Mahila Samman Saving Certificate. देश में एक समय था जब निवेश करने के लिए कोई खास स्कीम नहीं होती थी। लोग मार्केट में चल रहे अनलिस्टेड कंपनियों में निवेश कर देते थे जहां पर पैसा तो डूब ही जाता था और बंपर रिटर्न का भी लाभ नहीं मिलता था। हालांकि अब केंद्र सरकार की तरफ से देश के लोगों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है।

तो वही पोस्ट ऑफिस के पास में सरकार के समर्थित ऐसी खास योजनाएं है, तो निवेश करने पर बंपर कमाई का मौका दे रही है। यहां पर डाक विभाग की ओर एक ऐसी ही योजना चलाई जा रही है। इस योजना से सिर्फ दो साल में 2.32 लाख रुपये मिलेंगे, हालांकि यहां पर सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती है।

Mahila Samman Saving Certificate में हो धांसू कमाई

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं के बारे में अगर आप अपने घर में किसी तो तोहफा देना चाहते हैं, तो आप इस योजना में निवेश सकते हैं। महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना की संचालित हो रही है, जिससे कोई महिला यहां पर योजना के तहत एक हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

अगर आप Mahila Samman Saving Certificate में खाता खोलने का प्लान कर रहे हैं, तो इस स्कीम कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन डिपॉजिट अमाउंट अधिकतम 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। इस योजना के तहत दूसरा अकाउंट खोलने की तारीख में 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

7.5 फीसदी से हो रही जबरदस्त कमाई

महिलाओं के लिए खास संचालित हो रही है, Mahila Samman Saving Certificate में पर 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज दर दिया जाता है, लेकिन ब्याज को तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है। इस योजना सिर्फ 2 साल मैच्योर हो जाती है। तो वही जमा की तारीख से एक साल के बाद बचे पैसे का अधिकतम 40 फीसदी तक हिस्सा निकाला जा सकता है।

तो चलिए यहां पर आप ने अअधिकतम दो लाख रुपये का निवेश का किया है तो आपको 7.50 फीसदी के ब्याज के हिसाब से 32044 रुपये का ब्याज मिलेगा। जिससे यहां पर मिलने वाली ब्याज रकम के साथ र दो साल में 2,32044 रुपये मैच्योरिटी पर दिया जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow