Post Office MIS Scheme : पोस्ट ऑफिस इस ख़ास स्कीम में एक बार जमा पर मिल रहे हर महीने 5,550 रूपए

By

Shivam

Post Office MIS Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आज के समय में लोग काफी निवेश करने लगे हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में आज के समय में सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है इसीलिए इसमें निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित होता है।

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में लोग ज्यादा निवेश करने लगे हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस में ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें अगर आप एकमुश्त 9 लाख  रुपए जमा करते हैं तो आपको हर महीने 5550 की इनकम होती है इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) है।

Post Office

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप स्कीम में दो प्रकार से निवेश कर सकते है। इसमें सिंगल और जॉइंट खाता का विकल्प मिलता है अगर आप सिंगल खाता खुलवाते हैं तो आप इस स्कीम में 9 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं और अगर अपनी पत्नी के साथ मिलकर जॉइंट खाता खुलवाते हैं तो इसमें आप 15 लख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

7.4 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में आज के समय में अच्छा ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में आपको 7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो लेकर के अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाना होगा वहां आप इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

Post Office MIS Scheme
Post Office MIS Scheme

Post Office Monthly Income Scheme

आप अगर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में आप 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको इस स्कीम पर 7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। आपको बता दे कि आप स्कीम से 3 साल के अंदर भी अपना पैसा निकाल सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको 2% की कटौती करके 3 साल के अंदर आपका पैसा रिटर्न कर दिया जाता है।

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ने मचाया गर्दा 8,125 रूपए के निवेश पर दे रही 26 लाख रूपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow