Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस एक सरकारी संस्था वाली स्कीम है। पोस्ट ऑफिस में निवेश कर लोग मालामाल हो रहे हैं। अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) आपके बेहद काम आ सकती है। ये पोस्ट ऑफिस की सबसे खास स्कीम हैं। इस स्कीम में सिंगल खाते में 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में 5 सालों तक निवेश करना होता है। इसके बाद आपकी जमा की गई रकम की ब्याज से इनकम होती है। इस समय पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर आप इस स्कीम में 5 लाख, 7 लाख, 9 लाख, 12 लाख और 15 लाख तक का निवेश करते हैं तो आपकी कितनी इनकम होगी।

Post Office Monthly Income Scheme

Read More: Maruti Suzuki eVX: New Electric SUV Coming Soon, Future of Electric Driving

Read More: क्रेडिट कार्ड से निकाल रहे हैं कैश, तो मत करें यह गलती, वर्ना होगा बड़ा नुकासान!

5 लाख रुपये के जमा करने पर कितनी होगी इनकम

आपको बता दें अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) स्कीम में 5 लाख तक का निवेश करते हैं तो तय की गई ब्याज दर 7.4 फीसदी की दर से आपकी हर महीने 3083 रुपये की इनकम होगी।

7 लाख के जमा पर कितनी होगी इनकम

वहीं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में 7 लाख रुपये 5 सालों के निवेश करते हैं तो जमा पर मिलने वाली ब्याज से 4317 रुपये की इनकम होती है। कमाई जारी रखने के लिए खाते को फिर से ओपन करा सकते हैं।

9 लाख के निवेश पर कितनी होगी इनकम

इसके बाद पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में यदि 5 सालों के लिए 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5550 रुपये की इनकम होगी।

Post Office Monthly Income Scheme

12 लाख के निवेश पर कितनी होगी इनकम

अगर पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में 5 सालों के लिए 12 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.4 फीसदी की ब्याज दर से हर महीने 7400 रुपये की इनकम होने लगती है।

Read More: PNB समेत इन बैंकों ने की एफडी दरें अपडेट, आप भी अधिक ब्याज वाली पर FD करें कमाई!

Read More: Bhojpuri Fans Obsessed: Pawan Singh and Sanchita Bedroom Romantic Love Song Viral

15 लाख के निवेश पर कितनी होगी इनकम

अगर पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में 5 सालों के लिए 15 लाख का निवेश करते हैं। ये रकम ज्वाइंट खाते में जमा की जाती है। इसके बाद 7.4 फीसदी की ब्याज दर से 9250 रुपये की इनकम होने लगेगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...