नई दिल्लीः बेरोजगारी और महंगाई के दौर में अगर आपके पास भी पैसा कमाने का कोई काम नहीं तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हम आपको अब एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे मोटी रकम आराम से कमाने का सपना साकार कर सकते हैं। बस आपको थोड़ा रिस्क लेने की जरूरत होगी। अब देश में कई ऐसी स्कीम हैं, जो इन दिनों लोगों के बीच धमाल मचा रही हैं, जिसका आप आराम से लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी।

देश की बड़ी सरकारी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस ने एक धांसू स्कीम की शुरुआत कर दी है, जिससे आप लाखों रुपये आराम से कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की पॉलिसी का नाम सुमंगल रूरल पोस्ट लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है, जिसका फायदा आपको 19 से 45 साल तक के नागरिक को आराम से मिल सकता है। इस पॉलिस में निवेश करने पर आपको 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है, जो पॉलिसी धारके परिवार को मृत्यु के बाद मिल जाता है। इतना ही नहीं इसके साथ बोनस की राशि भी प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ेंः सरकार किसानों को दी रही सोलर पंप, जल्द करें यह काम

  • 100 रुपये से कम का निवेश बना रहा मालामाल

इस पॉलिसी से जुड़ने के लिए आपको ज्यादा रुपये के निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। आप आराम से पैसा खर्च कर मालामाल बनने का सपना साकार कर सकते हैं। किसी व्यक्ति की आयु 25 वर्ष है और 7 लाख के सम एश्‍योर्ड के साथ 20 साल की पॉलिसी प्राप्त करता है तो उसे हर दिन 95 रुपये प्रीमियम भरने की जरूरत होगी।

हर महीने में ये पैसा 2850 रुपये और 6 महीने में 17,100 रुपये हो जाएगा। इसमें आपको मनीबैक तो मिलेगा ही लेकिन मैच्योरिटी पर ये रकम बढ़कर 14 लाख रुपये तक होगी। स्कीम की सबसे खास बात यह है कि मृत्यु होने के बाद ही इसकी रकम मृत्यु से पहले भी मिल जाती है।

  • जानिए कैसे बनेंगे 14 लाख रुपये

जानकारी के लिए आफको बता दें कि 20 साल की पॉलिसी में आपको आठवें, बारहवें और 16वें साल में 1.4-1.4 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस तरह ये रकम हुई 4.20 लाख रुपये। इसके बाद 20वें साल आपको 2.8 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसमें सम एश्योर्ड की रकम पूरी हो जाएगी। फिर प्रति हजार रुपये पर 48 रुपये का सालाना बोनस का लाभ दिया जाएगा। 20 साल में ये रकम 6.72 लाख रुपये हो जाएगी। आपको कुल 9.52 लाख रुपये मिलेंगे. मनीबैक और मैच्योरिटी पर मिली रकम मिलकर 13.72 लाख रुपये हो जाएगी।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...