Post Office: पोस्ट ऑफिस दे रहा है नियमित कमाई का मौका, करे खुद का बिज़नेस

Post Office: अगर आप अपना कोई ऐसा काम करना चाहते हैं जिसमें कम लागत पर नियमित कमाई हो सके तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर कमाई का जरिया बन सकता है। डाकघर में फ्रेंचाइजी की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. यानी आप पोस्ट ऑफिस से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी क्या है?

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी से जुड़कर आप स्टेशनरी, पोस्ट भेजना, स्टांप, मनीऑर्डर, सेविंग अकाउंट जैसे पोस्ट ऑफिस से जुड़े काम कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको इन कामों के लिए पोस्ट ऑफिस से इजाजत मिल जाती है. और इन कामों में आपको निश्चित कमीशन मिलता है। जिससे आपकी कमाई होती है.

5000 रुपये से शुरू

पोस्ट ऑफिस में फ्रेंचाइजी लेने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं. इसमें पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की और दूसरी पोस्टल एजेंट की होती है. पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको न्यूनतम 5000 रुपये की सुरक्षा जमा राशि जमा करनी होगी। जब आप आवेदन करेंगे तो आपको यह जमा राशि जमा करनी होगी।

कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

देश का कोई भी व्यक्ति जो भारत का स्थायी निवासी है। और उनकी उम्र 18 साल से ऊपर है. पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी ले सकता है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं या इससे जुड़ी अधिक जानकारी चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी एक बहुत अच्छा बिजनेस है. इसमें कमीशन के आधार पर कमाई की जाती है. इसमें स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपये, मनीऑर्डर के लिए 3-5 रुपये, डाक टिकट और स्टेशनरी पर 5 प्रतिशत कमीशन है। इसके अलावा और भी कई सेवाएं हैं. जिसके लिए पोस्ट ऑफिस ने अलग-अलग कमीशन तय किए हैं. जो भी उपलब्ध है.

क्या होंगे फायदे?

देश में 1.55 लाख डाकघर हैं। और हाल के दिनों में डाकघर में निवेश और अन्य योजनाओं के कारण डाकघर का विस्तार हो रहा है। जो भविष्य के लिए बहुत अच्छे अवसर लेकर आने वाला है। देश में अभी भी कई जगहें ऐसी हैं जहां पोस्ट ऑफिस की सुविधा नहीं है। ऐसी जगहों पर फ्रेंचाइजी लेने वाले अच्छी कमाई कर सकते हैं. डाकघर विभाग ने डाकघर खोलने के लिए फ्रेंचाइजी योजना शुरू की है. जो कमाई का अच्छा जरिया बन सकता है. फ्रेंचाइजी सिस्टम से लोगों को डाकघर की सुविधाओं का लाभ मिलेगा. साथ ही लोगों को रोजगार की सुविधा भी मिलने वाली है.