Post Office Savings Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की ज़बरदस्त स्कीम में हो रहा पैसा सीधा डबल, जाने कैसे

By

Shivam

Post Office Savings Scheme 2024 : आज के समय में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना एक शानदार विकल्प है अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करके आज के समय में आप अच्छा पैसा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आज हम पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा सीधा डबल होता है।

Kisan Vikas Patra

पोस्ट ऑफिस की स्कीम का नाम किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो इसकी अवधि के दौरान वह पैसा सीधा डबल हो जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में किसी भी प्रकार का निवेश जोखिम नहीं होता क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है।

Post Office

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको दुगना लाभ मिलता है या स्कीम पहले किसानों के लिए चलाई गई थी लेकिन अब इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना निवेश शुरू कर सकता है। आपको बता दे की स्कीम पर 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है और इसी स्कीम की अवधि 115 महीने रखी गई है।

Post Office Savings Scheme 2024
Post Office Savings Scheme 2024

7.5 प्रतिशत की ब्याज दरों का लाभ

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है उसके लिए पोस्ट ऑफिस में जाना होता है और वहां से किसान विकास पत्र लेना होता है। इस स्कीम में 18 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति अपना निवेश शुरू कर सकता है साथ ही अपनी पत्नी के साथ मिलकर जॉइंट खाता भी खुलवा सकता है।

Kisan Vikas Patra ऐसे होता है पैसा डबल

मान लीजिए किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आप 115 महीने के लिए ₹6 लाख जमा करते हैं तो आपको 115 महीने बाद पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की मैच्योरिटी पर कुल 12 लख रुपए का रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में आप ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं और आप जितना मर्जी चाहे उतना निवेश कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम कीमत ही नहीं की गई है।

Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस तगड़ी स्कीम में 5000 रूपए के निवेश पर मिल रहे 3 लाख 56 हजार रूपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow