पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ने दी बुजुर्गों को नई सौगात 5 लाख के बदले मिल रहे 7 लाख रूपए

By

Shivam

Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) समय-समय पर लोगों के लिए कुछ ना कुछ स्कीम में लेट रहता है जिससे उन्हें फायदा हो ऐसे में पोस्ट ऑफिस में सीनियर्स के लिए खास स्कीम को शुरू किया है जिसका नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme ) है।

Post Office

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की है स्कीम आज के समय में ज्यादा ब्याज देने वाली है जहां वरिष्ठ नागरिकों को बैंक से 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। वही पोस्ट ऑफिस की स्कीम से वरिष्ठ नागरिकों को 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Senior Citizen Savings Scheme ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए एक शानदार स्कीम है क्योंकि इस स्कीम में उन्हें सुरक्षा के साथ-साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। अगर कोई व्यक्ति इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme ) में निवेश करता है तो उसे 8.2 फ़ीसदी के दर से सालाना ब्याज दर दिया जाता है। इस स्कीम में ₹1000 से कोई भी अपना निवेश शुरू कर सकता है और 15 लाख रुपए तक अधिकतम निवेश कर सकता है।

लाभ

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम बन चुकी है इस स्कीम में सीनियर ₹1000 से अपना खाता खुलवा सकते हैं। आपको बता दे की स्कीम में निवेश करने के लिए व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश किया जाता है जिस पर 8.2 की जिंदगी दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

Post Office Savings Scheme
Post Office Savings Scheme

Post Office में ऐसे मिलते है 7 लाख रिटर्न

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme ) में अगर कोई व्यक्ति ₹500000 5 साल के लिए निवेश करता है तो इस पर उसे 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यानी आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको हर महीने ₹10000 का लाभ मिलता है। यानी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में आपके द्वारा निवेश की गई 5 लाख की राशि मैच्योरिटी पर 7 लाख रुपए की राशि बन जाती है।

LIC Jeevan Anand Plan : LIC की इस पॉलिसी ने जमाया अपना ख़ौफ़ 45 रूपया रोजाना निवेश पर मिल रहे 25 लाख रूपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow