Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस आरडी में 10 हजार रूपए 5 साल तक जमा करने पर मिल रहे 7 लाख रूपए

By

Shivam

Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम पर सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल जाएगा पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना आज के समय बहुत फायदेमंद विकल्प है। ऐसे में अगर पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में आप निवेश करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Recurring Deposit

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में निवेश करने का एक फायदा है कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आज के समय में अगर पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में आप निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। आपको रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में 5 साल के लिए अपना पैसा जमा करना होता है।

₹100 से निवेश कर सकते हैं

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दे की स्कीम में आप ₹100 से अपना रिक्वेस्ट शुरू कर सकते हैं और स्कीम में निवेश करने की अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। आप अपनी मर्जी के हिसाब से जितना चाहे उतना पैसा निवेश कर सकते हैं साथ ही आपको इस स्कीम पर बैंक आरडी से ज्यादा ब्याज दरों का लाभ भी दिया जा रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

लोन की सुविधा

पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको इस स्कीम में 12 महीने तक निवेश करने के बाद लोन की सुविधा का विकल्प भी मिल जाता है। आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आपको 50% लोन भी दिया जाता है रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है इसके लिए उसके अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाना होता है।

Post Office Savings Scheme
Post Office Savings Scheme

Post Office RD हर महीने ₹10000 का निवेश

आज हम आपको बताते हैं अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में हर महीने ₹10000 निवेश करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलता है। आपको यह निवेश 5 साल के लिए करना होता है यानी 5 साल में आपके द्वारा निवेश की गई राशि कल 6 लाख रुपए होती है जिस पर आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

इस हिसाब से आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको कल 1,13,659 रुपए ब्याज मिलता है और पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको फुल 5 साल में 7 लाख 13659 रुपए का रिटर्न मिलता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

PPF में मंथली 10 हजार रुपये करते है निवेश जानिए मैच्योरिटी पर कितनी होगी रकम, समझें कैलकुलेशन

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow