Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 300 रूपए जमा पर मिल रहे पुरे 21,410 रूपए रिटर्न

By

Shivam

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना आज के समय में एक शानदार विकल्प है। अगर आप आज के समय में कोई निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम आपके लिए पोस्ट ऑफिस में सुरक्षा की गारंटी दी जाती है। आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) के बारे में।

Recurring Deposit

इस धोखाधड़ी के समय में अब पोस्ट ऑफिस में निवेश करके गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है इसीलिए इसमें निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता। अगर आप रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज दर का लाभ मिलता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Post Office RD

पोस्ट ऑफिस सभी ग्राहकों को तगड़ा ब्याज दर का लाभ दे रहा है आपको इस रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करना होता है। पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में भारत का कोई भी व्यक्ति निवेश शुरू कर सकता है इस स्कीम में निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना आईडी खाता खुलवाना होता है और मंथली प्रीमियम जमा करनी होती है।

Post Office Scheme
Post Office Scheme

6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में आज के समय में ज्यादा ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। आप इस स्कीम में ₹100 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना पैसा फिर स्कीम में निवेश कर सकते हैं आपको बता दे कि अगर आप रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आपको कुल ₹21,410 का रिटर्न दिया जाता है

पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में अगर आप हर महीने ₹300 जमा करते हैं तो यह आपको कुल 5 साल तक जमा करना होता है यानी 5 साल में आपके द्वारा निवेश की गई राशि कल 18000 रुपए होती है। जिस पर आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है यानी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको कुल ₹21,410 का रिटर्न दिया जाता है।

LIC New Jeevan Shanti Policy : LIC की यह पॉलिसी बनी बुढ़ापे का सहारा बुढ़ापे में हर महीने देगी 11,000 रूपए पेंशन

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow