Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए 8 हजार रुपए और पाए 5 लाख रुपए! जाने पूरी स्कीम

Sanjay
Post Office RD Scheme

Post Office: अगर आप अपना पैसा बचाना चाहते हैं और उसे हर महीने किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना में निवेश कर सकते हैं।

- Advertisement -

अगर आप नहीं जानते कि पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना क्या है तो देखिए पोस्ट ऑफिस की इस योजना को आरडी स्कीम भी कहा जाता है।

इस स्कीम के जरिए आप हर महीने पैसा जमा कर सकते हैं. इसके अलावा आगे चलकर आपने मैच्योरिटी पर जितना अधिक पैसा निवेश किया होगा, आपको उतना ही मजबूत रिटर्न मिलेगा।

- Advertisement -

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यहां कम पैसा लगाकर लाखों रुपये तक का पैसा पा सकते हैं।

इसके अलावा योजना सरकारी होने के कारण आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसका मतलब है कि आपका निवेश किया हुआ पैसा यहां सुरक्षित रहता है और आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है।

- Advertisement -

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। उदाहरण के लिए, निवेश करने के बाद आप समय से पहले खाता बंद भी कर सकते हैं।

आरडी स्कीम क्या है?

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अभी तक आरडी स्कीम के बारे में नहीं पता है. आरडी योजना: यह डाकघर की लघु बचत योजना है। जिसमें आप हर महीने जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा सरकार आपके द्वारा जमा की गई रकम पर सालाना ब्याज भी देती है. ताकि, आपको मैच्योरिटी पर अच्छा रिटर्न मिले।

डाकघर आवर्ती जमा योजना में कोई भी व्यक्ति 100 रुपये से खाता खोल सकता है। अधिकतम की बात करें तो आप हर महीने जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसके लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है.

समय से पहले खाता बंद कर सकेंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। आसान भाषा में कहें तो इस स्कीम में आपको 5 साल तक अपना पैसा निवेश करना होगा. तभी आप ये पैसा निकाल सकते हैं.

लेकिन पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको समय से पहले बंद करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। इसका मतलब है कि आप इस खाते को समय से पहले बंद कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि यह खाता निवेश के 3 साल बाद ही बंद किया जा सकता है।

8 हजार रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको कैलकुलेटर के जरिए इस गणित को समझना होगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप हर महीने 8 हजार रुपये जमा करते हैं तो 5 साल में आपको 4 लाख 80 हजार रुपये जमा करने होंगे.

इसके बाद 6.70 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर 90 हजार 929 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे और मैच्योरिटी पर पूरी रकम 5 लाख 70 हजार 929 रुपये होगी.

- Advertisement -

Latest News

Share This Article