POST Office: हर महीने जमा करें 4000 रुपए, मिलेंगे 8 लाख रुपए, यहां जानें पूरी स्कीम

Avatar photo

By

Sanjay

POST Office:  क्या आप बिना किसी जोखिम के अच्छे रिटर्न वाली स्कीम की तलाश कर रहे हैं? पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप बिना जोखिम के 8 लाख रुपये का रिटर्न पा सकते हैं. हाल ही में केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है. केंद्र सरकार ने ब्याज दर को पहले के 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. यह ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 की अवधि के लिए लागू है.

यह स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो दस साल तक हर महीने एक तय रकम बचाना चाहते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जोखिम कम और रिटर्न ज्यादा है. यह ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 की अवधि के लिए लागू है। यह योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो दस साल तक हर महीने एक निश्चित राशि बचाना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में जोखिम कम और रिटर्न ज्यादा है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम हर पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है। इस योजना में 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। माता-पिता नाबालिगों के नाम पर यह योजना खोल सकते हैं। इस योजना में आप न्यूनतम 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले रिकरिंग डिपॉजिट 5 साल के लिए खोला जाता है। इसके बाद इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट में फिलहाल 6.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है लेकिन यह ब्याज जुलाई-सितंबर अवधि के लिए ही लागू है। केंद्र सरकार हर तीन महीने में एक बार ब्याज दरों में संशोधन करती है। इसलिए बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं, घट सकती हैं या स्थिर रह सकती हैं।

पोस्ट ऑफिस के आवर्ती जमा खाते में 10 साल तक हर महीने 5,000 रुपये की बचत करने पर मौजूदा 6.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 8.46 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। अगर 10 साल में जमा की गई रकम 6 लाख रुपये है तो ब्याज 2.46 लाख रुपये मिलेगा। अगर सरकार ब्याज दर बढ़ाती है तो रिटर्न ज्यादा मिलेगा और अगर ब्याज दर कम होती है तो रिटर्न कम मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता खोलने के तीन साल बाद बंद किया जा सकता है। खाता खोलने के एक साल बाद 50 फीसदी लोन भी लिया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में केंद्र सरकार की कई बचत योजनाएं उपलब्ध हैं। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, पीपीएफ, आवर्ती जमा जैसी कई योजनाए शामिल हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow