Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस आरडी में 1000 रूपए जमा पर मिल रहा तगड़ा रिटर्न, देखे

By

Shivam

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में निवेश करना एक फायदे का सौदा है ऐसे में अगर आप भी कोई निवेश की योजना बना रहा है तो आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करके ज्यादा ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम की अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

हर महीने ₹1000 जमा

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में आज के समय में निवेश करना एक फायदे का सौदा है क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीम में आज के समय में काफी शानदार रिटर्न मिलता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

अगर आप 5 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिलता है आईए जानते हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में हर महीने ₹1000 जमा करते हैं तो आपको 5 साल में कितना रिटर्न मिलता है।

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Recurring Deposit

रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित इसकी में इसीलिए इसमें निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता। यह स्कीम अमीर और गरीब दोनों ही व्यक्तियों के लिए बराबर है साथ ही अगर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में आज के समय में ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। अगर मौजूदा समय में आप 1000 रूपए 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में निवेश करते हैं तो आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

रिकरिंग डिपॉजिट में खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना आरडी खाता खुलवा सकते हैं। साथ ही इस इस स्कीम मैं आपको लगातार 5 साल के लिए निवेश करना होता है।

ऐसे मिलता है रिटर्न

पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में अगर आप हर महीने ₹1000 का निवेश करते हैं तो यह निवेश आपको 5 साल के लिए करना होता है यानी 5 साल में आपके द्वारा जमा की गई राशि कल 60 हजार रुपए होती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इस पर आपको 6.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है यानी 5 साल में आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आपको कल 11,370 का ब्याज मिलता है और पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम के मैच्योरिटी कल पर आपको कल 71370 का रिटर्न मिलता है।

LIC Saral Pension Policy : LIC की इस पॉलिसी ने जमाई अपनी धाक एक बार निवेश पर दे रही हर महीने 12388 रुपए की पेंशन

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow