Post Office की इस स्कीम गारंटीड मिलता है डबल पैसा, 10 लाख बन जाएंगे 20 लाख, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी में एक स्कीम लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है। जिसका नाम किसान विकास पत्र हैं। इस स्कीम में निवेश पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। और अच्छा खासा फंड जमा कर सकता है।

पैसा डबल करने वाली गारंटीड स्कीम

किसान विकास पत्र में आपकी निवेश की गई राशि को दोगुना करने की गारंटी सरकार से मिलती है। यानि कि यदि आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो 10 लाख मिलेगा और 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो वह 20 लाख रुपये हो जाएंगे।

कितने समय में डबल होगा पैसा

अगर आप किसान विकास पत्र स्कीम में इनवेस्ट करते हैं तो वह राशि 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी। यदि आप 10 लाख रुपये स्कीम में जमा करते हैं तो वह 20 लाख रुपये हो जाएंगे। इस समय इस स्कीम में 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। ब्याज की कैलकुलेशन सालाना आधार पर की जाती है।

कौन ओपन करा सकता है खाता

इस स्कीम में कोई भी बालिग सिंगल या फिर ज्वाइंट खाता खोल सकता है। इसके अलावा 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों का खाता उनके माता-पिता के द्वारा ओपन किया जा सकता है। खाता ओपन कराते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

खाता ओपन करते समय कितन कागजों की होती है जरूरत

खाता ओपन करते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। एनआरआई इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

वक्त से पहले निकासी की व्यवस्था

केवीपी खाते को जमा करने की तारीख से 2 साल 6 महीने के बाद प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। वहीं कुछ स्पेशल परिस्थियों में कभी भी प्री मैच्योर जमा कर सकते हैं जैसे केवीपी धारक या फिर ज्वाइंट खाते के मामले में किसी एक या फिर सभी खाताधारकों की मौत होने पर राजपत्र अधिकारी के मामले में गिरवी के द्वारा जब्त किए जाने पर न्यायलय के आदेश पर किया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow