Post Office Scheme: रिटायरमेंट एक ऐसी अवस्था होती है जब आपके पास इनकम का कोई सोर्स नहीं होता है। इसके बाद जिंदगी काटना काफी मुश्किल हो जाता है। इनकम सोर्स न होने के साथ खर्चों में वृद्धि होना आपके जीवन को समस्याओं से घेर लेता है। ऐसे में रिटायरमेंट आने से पहले ही अपने कुछ पैसा निवेश करते रहना चहिए। लेकिन कई बार सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी जगह है जहां पर निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो रहा हो। साथ में निवेश किया गए पैसे में सेफ्टी के साथ में अच्छा खासा ब्याज भी मिल रहा हो।

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस के द्वारा ऐसी कई सारी स्कीम्स (Post Office Scheme)चलाई जा रही है। जिनमें निवेश करने पर आपको एकमुश्त पैसा मिलता है। साथ में तगड़ा ब्याज भी प्राप्त होता है। दरअसल हम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग सकीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) के बारे में बात कर रहे हैं। इस स्कीम में बाकी स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है।

Post Office Scheme

Read More: 12 हजार के अंदर खरीदें Vivo का 50MP फोन, मिल रहा कई खास ऑफर्स में घर लाने का मौका

Read More: Anupama का न्यू प्रोमो देख फैन्स का पारा हुआ हाई, बोले कि वे कभी अनुपमा…

जानें कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की ये एक शानदार स्कीम है जो कि सीनियर सिटीजन का फ्यूचर सिक्योर रखती है। ये एक प्रकार की डिपॉजिट स्कीम है। इस स्कीम में आपको 5 साल तक पैसा निवेश करना होता है। मैक्जिमम निवेश की बात करें तो इसमें आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

कैलकुलेशन के आधार पर समझें, अगर आप 5 सालों के लिए 30 लाख तक का निवेश करते हैं तो आपको 5 सालों के बाद 8.2 फीसदी की दर से 12 लाख 30 हजार रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसका अर्थ ये है कि मैच्योरिटी में आपको 42 लाख 30 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

कौन कर सकता है निवेश

सीनियर सिटीजन स्कीम की बात करें तो इस स्कीम के नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं। कि इस स्कीम में सिर्फ सीनियर सिटीजन यानिकि 60 साल से ज्यादा आयु वाले लोग आसानी से निवेश कर सकते हैं। बहराल सिविल सेक्टर और डिफेंस के कर्मचारी को कुछ शर्तों के साथ में छूट भी प्राप्त होती है।

Post Office Scheme

Read More: Ration card rules for applying: तो ये लोग नहीं बनवा सकते हैं राशन कार्ड! तुरंत जानें जरुरी नियम

Read More: Bike का Engine होता है काफी गरम! तो जल्दी करें ये काम, हो सकती है ये खराबी

बहराल ये स्कीम 5 सालों में मैच्योर हो जाती है लेकिन यदि आप 5 सालों के बाद भी इस स्कीम का लाभ उठाने की सोचते हैं तो आप इसको तीन सालों के लिए एक्सटेंड भी कर सकते हैं। एक्सटेंज होने के बाद मैच्योरिटी की तारीख से ब्याज मिलना शुरु हो जाता है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के तहत 80C के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...