FD से ज्यादा ब्याज देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, निवेश पर मिलता है जोरदार रिटर्न!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की तरफ से काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम को चलाया जा रहा है। इसमें निवेश करने पूरी तरह से सेफ होता है। इन स्कीम्स में निवेशकों को ब्याज भी काफी शानदार मिलता है। वहीं पोस्ट ऑफिस के जरिए एक ऐसी स्कीम भी चलाई जाती है जिसमें निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाता है। इस स्कीम का नाम केवीपी स्कीम है।

इस समय केवीपी स्कीम यानि कि किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ये दर पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टीडी स्कीम के बराबर है। इस ब्याज दर के अनुसार केवीपी स्कीम में 115 महीने यानि कि 10 साल और 3 महीने में पैसा दोगुना हो रहा है। बहराल इसमें निवेश के कुछ नुकसान भी हैं। ऐसे में निवेश करने से पहले आपको लाभ और नुकसान भी जान लें।

जानें इस वन टाइम निवेश स्कीम की डिटेल

केवीपी स्कीम देश की एक वन टाइम निवेश स्कीम है। जहां पर एक तय अवधि में आपका पैसा डबल हो जाता है। केवीपी देश के सभी पोस्ट ऑफिस और बड़े बैंकों में मौजूद है। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया है।

कौन कर सकता है निवेश

किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की आयु कम से कम 18 साल होना बेहद ही जरुरी है। इसमें सिंगल खाते के अलावा ज्वाइट खाते की भी सुविधा मिलती है। वहीं ये स्कीम नाबालिगों के लिए भी मौजूद है। जिसकी देखरेख माता-पिता को करनी होती हैं।

ये स्की हिंदी अविभाजित परिवार या फिर एनआरआई को छोड़कर ट्र्ट के लिए भी लागू है। इसमें निवेश करने के लिए 1 हजार रुपये, 5 हजार रुपये, 10 हजार रुपये, 50 हजार रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं। जिनको आप खरीद सकते हैं।

केवीपी स्कीम में नहीं मिलता है लाभ

किसान विकास पत्र में निवेश करने पर आपको अर्जित ब्याज इनकम टैक्स देना होता है। वहीं इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत आपको इस स्कीम में जमा रकम पर कोई टैक्स बेनिफिट नहीं प्राप्त होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow