Post Office Scheme: देशभर में अब कई ऐसी स्कीम चल रही हैं, जो आम लोगों से लेकर खास तक को मालामाल कर रही हैं. इन स्कीम्स का आप आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपके फैमिली में किसी बच्चे का जन्म होता है तो आप पीपीएफ और सुकन्या जैसी योजनाओं में निवेश करते हैं. हम आपको आज एक ऐसी स्कीम की डिटेल बताने वाले हैं, जहा कम निवेश तगड़ा रिटर्न मिलेगा.

धाकड़ स्कीम में एक बार निवेश कर बपर रिटर्न पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गई स्कीम टर्म डिपॉजिट यानी एफडी है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है. इस स्कीम में निवेश को कम समय में ही बंपर ब्याज का फायदा मिल रहा है. इतना ही नहीं आप चाहें तो एडफी में तीन गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं. कैसे तीन गुना फायदा प्राप्त कर सकते हैं, यह सब कंफ्यूजन आपको आर्टिकल पढ़कर दूर हो जाएगा. इससे आपकी सब टेंशन ही खत्म हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः Bigg Boss 18 लेकर जल्द आएंगे Salman Khan , शो की जानकारी सुन फैंस में खुशियों का माहौल

मौजा ही मौजा! Flipkart और Amazon की सेल में जबरदस्त डील पर बिक रहा iPhone 15, फटाक से करें ऑर्डर

यूं बनाएं तीन गुना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस में एफडी में आप बंपर रिटर्न पा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. यह निवेश पांच वर्ष के लिए करने की जरूरत होगी. 5 साल की एफडी पर पोस्ट ऑफिस में आराम से 7.5 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है, जिसका सिंपल तरीके से लाभ ले सकते है.

POST OFFICE NEWS

5 साल बाद मैच्‍योरिटी अमाउंट बनेगा 7,24,974 रुपये. रकम को बढ़ाने के लिए आपको इसे निकालना नहीं है. आगाम पांच साल के लिए फिक्स कर दें. इस तरह दस साल में आपको 5 लाख के अमाउंट पर ब्‍याज के माध्यम से 5,51,175 रुपये तक की इनकम सिंपल तरीके से हो जाएगी. इस हिसाब से आपकी रकम 10,51,175 रुपए होगी. यह रक दोगुना से कहीं अधिक है.

POST OFFICE UPDATE

कैसा मिलेगा 15 लाख का रिटर्न

10,51,175 लाख रुपये को आप एक बार फिर पाच से लिए जमा कर दें. इस हिसाब से पांच-पांच साल के लिए दो बार रकम को जमा करना होगा. आपका पैसा कुल 15 वर्ष के लिए जमा करने की जरूरत होगी. मैच्‍योरिटी के समय 5 लाख की निवेशित रकम पर 10,24,149 रुपए की कमाई सिर्फ ब्‍याज से होगी.

इस हिाब से लाख पर 10,24,149 रुपए को मिलाकर आपको कुल 15,24,149 रुपये का रिटर्न आराम से मिल जाएगा. इस रकम से आप अपने फ्यूचर के काम कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट कर मोटा रिटर्न इकट्ठा करने का यह सबसे सरल तरीका है, जो इन दिनों लोगों का दिल जीत रहा है.

पहले समझें कैलकुशन

15 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त करे को आपको पहले पोस्ट ऑफिस एफडी को दो बार एक्सटेंड कराने की जरूरत होगी. एक वर्ष की फिक्स्ड डिपॉजिट को मैच्‍योरिटी की तारीख से 6 महीने के भीतर एक्‍सटेंड कराने की जरूरत होगी. इसके अलावा 2 साल की एफडी को मैच्‍योरिटी पीरियड के 12 महीने के अंदर एक्‍सटेंड कराने की जरूरत होगी. इसके साथ ही 3 व 5 साल की एफडी के एक्‍सटेंशन के लिए मैच्‍योरिटी समय सीमा पीरियड के 18 महीने के भीतर संस्था को अवगत कराना होगा.

जानिए कैसे मिलती हैं ब्याज दरें?

एक वर्षीय खाते पर- 6.9% सालाना ब्‍याज.
दो वर्षीय खाते पर- 7.0% सालाना ब्‍याज.
तीन वर्षीय खाते पर- 7.1​% सालाना ब्‍याज.
पांच वर्षीय खाते पर- 7.5 % सालाना ब्‍याज.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...