नई दिल्ली Post Office Scheme: स्मॉल सेविंह स्कीम काफी कमाल की होती है। सरकार ऐसी काफी सारी स्कीम्स पेश करती है, जिनमें सिर्फ 100 रुपये से भी निवेश शुरु किया जा सकता है। ऐसी ही एक स्कीम पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम है। जहां पर सिर्फ 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं इस स्कीम की आरडी में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। जो कि जनवरी 2024 से लागू है।

100 रुपये बने लखपति

पोस्ट ऑफिस आरडी में ब्याज की कंपाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है। इस सरकारी स्कीम में निवेशकों की तरफ से निवेश फंड सेफ होता है। पैसे से पैसा बनाने के लिए अगर आप रेगुलर निवेश करते हैं तो आने वाले कल में सभी फाइनेंशियल आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

उहादरण के तौर पर मानें कि निवेशक हर रोज 100 रुपये तक की मिनिमम सेविंग करता है तो इस लिहाज से हर महीने 3 हजार रुपये की सेविंग होगी। इस हर महीन पोस्ट ऑफिस की आरडी खात में जमा करते हैं तो लाखों रुपये तैयार किए जा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी की खास बातें

पोस्ट ऑफिस आरडी में सिर्फ 100 रुपये से निवेश शुरु किया जा सकता है। खाते में कम से कम 100 रुपये से खाता ओपन किया जा सकता है। इसके बाद निवेशक को 10-10 रुपये के मल्टीपल में जमा कर सकते हैं। जबकि स्कीम में मैक्जिमम निवेश की सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस आरडी में एक शख्स मल्टीपल खाता ओपन कर सकता है।

100 रुपये का निवेश देगा लाखों

इस स्कीम में सिंगल खाते के अलावा 3 शख्स तक ज्वाइंट खाते ओपन किए जा सकत हैं। नाबालिग का खाता माता-पिता ओपन करा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी खाते की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। लेकिन निवेशक 3 साल के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं। यानि कि 3 साल के बाद प्री मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है पोस्ट ऑफिस में आरडी पर 12 किस्त जमा करने के बाद खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक का लोन लिया जा सकता है।

आरडी पर कितनी होगी ब्याज पर इनकम

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के अनुसार, हर महीने 3 हजार रुपये किया जाता है। इस प्रकार आरडी में 5 सालों की अवधि के लिए मैच्योरिटी रकम 2.14 लाख रुपये हो जाएगी। इसमें निवेशक की तरफ से कुल जमा रकम 1 लाख 80 हजार रुपये होगी। इसके साथ में ही कुल जमा पर ब्याज से 34 हजार 97 रुपये की गारंटीड इनकम होगी।

यानि कि हर रोज 100 रुपये की सेविंग और मंथली निवेश पर मोटी रकम तैयार की जा सकती है। इसकी खास बात ये है कि मैच्योरिटी के बाद निवेशक आगे 5 सालों के लिए आरडी खाते को जारी रख सकते हैं। इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...