Post Office Senior Citizen Savings Scheme. आज के मौजूदा आर्थिक युग में लोगों की जीवन शैली बिल्कुल बदल चुकी है। जिससे लोग अपनी कमाई ऐसे-ऐसे ऑप्शन अपनाते रहते हैं जो रिटायरमेंट पर ज्यादा फायदा देते हैं । हालांकि आपको रिटायरमेंट के बाद भी निवेश के लिए बंपर स्कीम और मौका मिलते हैं।

अगर आप भी रिटायरमेंट पर कोई ऐसी खास स्कीम सर्च कर रहे हैं, जो सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है और हर समय-,समय परयहां पर मिलने वाला ब्याज दर अपडेट किया जाता है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक अच्छा ऑप्शन है। मौजूदा समय में सीनियर सिटीजन को यहां पर 8.2 फीसदी उच्च दर से ब्याज मिल रहा है।

Read More:-Bihar government ने शुरु की खास स्कीम, एक फोन करके पाएं 5 से 10 रुपये का इनाम!

Read More:-फ्लिपकार्ट सेल ने दिया ग्राहकों को बड़ा तोहफा, मोटोरोला का ये फ़ोन मिल रहा सिर्फ 6,999 रुपये की कीमत पर, देखे

आज के समय में लोग कमाई के मौके नहीं छोड़ते हैं, जिससे यहां पर जबरदस्त तरीके से सीनियर सिटिजन स्कीम कमाई हो रही है। सबसे अच्छी बात यह हैं कि यहां पर पैसा डूबता नहीं है और सुरक्षित रहता है।

Post Office Scheme

काफी जबरदस्त है SCSS

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन स्कीम में आप को 5 साल तक का फिक्स अमाउंट डिपॉजिट करना होता है। यहां पर न्यूनतम 1 हजार रुपये निवेश और इसमें आप अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में बाकी स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज से कमाई होती है।

सरकार के द्धारा पोस्ट ऑफिस में संचालित हो रही SCSS का मकसद रिटायरमेंट के बाद सीनियर सिटीजन को एक रेगुलर इनकम कराना है। जिससे यहां पर लोग पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये की छूट पाने के हकदार होते हैं।

आप को बतादें कि ऐसे कई लोग होते हैं, जिसके पास में मोटी रकम आ जाती है,जिससे बैंक खाते में जमा कर बेहतर कमाई के लिए आप यहां पर SCSS  में निवेश कर सकते हैं,जिससे पैसा तो सुरक्षित तो रहेगा बल्कि हर महीने कमाई भी खाते में आएगी।

आप नकद रकम देकर इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। जिससे जब आप चाहें तो स्कीम को आगे भी बढ़ सकते हैं।

Senior Citizen Savings Scheme 1

Read More:-Hero Cruiser 350 बुलेट बाइक को देती है टक्कर, जबरदस्त माइलेज और धांसू फीचर्स के साथ जानिए डिटेल्स

Read More:-Stree 2 का तीसरा सांग हुआ रिलीज, Shraddha Kapoor और Rajkumar Rao के रोमांस ने लगाया तड़का!

ऐसे बन जाएगें 14.28 लाख रुपये

अगर किसी ने SCSS  स्कीम में पांच सालों के लिए 10 लाख रुपये का निवेश किया तो ब्याज दर 8.2 प्रतिशत कैलकुलेशन के हिसाब से मैच्योरिटी के समय आपके पास 14.28 लाख रुपये बन जाएगें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...