Post Office Time Deposit Scheme. देश में आजादी के समय से पोस्ट ऑफिस संस्था इन दिनों उत्कृष्ट काम कर रही है। जिससे आपको यहां पर कमाई करने के लिए कई योजनाएं संचालित हुई मिल जाती है। अगर आप भी लंबे अवधि के लिए निवेश कर 7.5% का आकर्षक ब्याज पाना चाहते हैं। तो आपके लिए एक जबरदस्त खबर हो सकती है।

देश में ऐसी कई नागरिक है जो पोस्ट ऑफिस स्कीम पर आंखें मुंद कर भरोसा करते हैं। क्योंकि यहां पर सरकार के द्वारा संचालित हो रहे स्कीम सुरक्षित निवेश कर मोटा रिटर्न कमाने के लिए अवसर देती हैं। पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम में से एक पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) है। जिस पर नागरिक टैक्स छूट के लाभ टैक्स छूट के साथ-साथ मोटा ब्याज दर हासिल कर सकते हैं।

Read More:-सरकार का बड़ा फैसला! अब बैंक खाते बना सकते हैं 4 नॉमिनी, होगा खास बेनेफिट

Read More:-कहीं अटक ना जाए इनकम टैक्स रिफंड! अभी के अभी तुरंत करे ये जरुरी काम, जानिए

काफी जबरदस्त है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम

ऐसे कई लोग होते हैं जो लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में आप स्कीम को सर्च करते रहते हैं। यहां पर पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम 5 साल अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत का आकर्षक ब्याज दर दे रही है। जिसका फायदा देश का नागरिक उठा सकते हैं। जिससे यहां पर आप की ₹2,778 की सेविंग ₹14,49,948 रकम बना सकती है।

Post Office Scheme 4 jpg

टाइम डिपॉजिट स्कीम में ऐसे कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना में ऐसे निवेशक पैसा लगा सकते हैं, जो उम्मीद कर रहे हैं, स्कीमक सुरक्षित और लाभदायक विकल्प  मिले जो अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं।

तो वही यहां पर आप कम से कम ₹1000 से ₹100 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं, तो वही स्कीम अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। जहां तक ब्याज दर की बात है, तो 1 साल के लिए 6.9%, 2 साल के लिए 7.0%, 3 साल के लिए 7.1%, और 5 साल के लिए 7.5% की ब्याज दर मिलती है।

Post Office best Scheme jpg

Read More:-Amazon ने की डिस्काउंट की बंपर बारिश, पोको का ये फ़ोन 50MP के कैमरे के साथ ख़रीदे काफी कम कीमत में, देखे ऑफर

Read More:-Haryanvi Dance: नई सी बोतल लेकर Rachna Tiwari का मंच पर बवाल, झुककर तो कभी बदन को भीगा ताऊ संग मचाया कोहराम

मिलेगा ₹14,49,948 मोटा फंड

अगर आपने ठान लिया हैं, कि निवेश कर मोटा फंड बनाना हैं, तो यहां पर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना निवेश करते हैं, तो हर दिन ₹2,778 बचा कर एक बार में ₹10 लाख का एकमुश्त निवेश करते हैं, तो इस स्कीम के तहत 5 साल में आपको सिर्फ ब्याज से ही ₹4,49,948 की कमाई होगी। जिससे यहां पर आपकी कुल रकम ₹14,49,948 हो जाएगी।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...