Post office Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस पैसों को सुरक्षित रखने का बेस्ट जरिया है। बहराल पोस्ट ऑफिस के द्वारा ऐसी काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम संचालित की जा रही है जो कि बैंक फिक्स डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज दे रही है। आज हम इस लेख में पोस्ट ऑफिस की मालामाल स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको बिना किसी जोखिम के अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में आप अपनी सुविधानुसार 1, 2, 3, और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

Read More: OPS: ‘कर्मचारी का हक है पेंशन’ सरकार सुप्रीम कोर्ट की नहीं मान रही बात, NPS पर क्या बोलीं वित्त मंत्री?

Read More: EPF UPDATE: पीएफ खाते में बैंक खाता जोड़ने का आसान तरीका, जानें पूरा प्रोसेस

जानें कितना मिल रहा ब्याज

मौजूदा समय में जहां बैंक लोगों को एफडी पर 6.50 फीसदी तक का सालना ब्याज दे रही हैं वहीं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 3 साल तक निवेश करने पर 7.10 फीसदी की दर से सालाना ब्याज प्राप्त हो रहा है। आप भी पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में 3 साल के लिए 3 लाख रुपये की एफडी कराते हैं तो आपको कितना रिटर्न प्राप्त होगा।

Post office Time Deposit Scheme

डबल मिलेगा पैसा

अगर आप पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में 3 साल के लिए 3 लाख रुपये की एफडी कराते हैं तो आपको निवेश पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। आज के दिन 3 लाख रुपये जमा करने के बाद 3 साल के बाद मैच्योरिटी पर 3 लाख 70 हजार 523 रुपये प्राप्त करेंगे। इसका मतलब ये हैं कि आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाला ब्याज 70,523 है।

कौन उठा सकता है स्कीम का लाभ

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी शख्स सिंगल खाता ओपन करा सकता है। इसके अलावा 3 लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। वहीं 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों का खाता उनके माता-पिता ओपन करा सकते हैं। एडल्ट होने के बाद बच्चा अपना खाता खुद हैंडल कर सकता है।

जानकारी के लिए मुताबिक पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेस की शुरुआत कर सकते हैं वहीं मैक्जिमम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। स्कीम में निवेश की गई रकम मैच्योरिटी में दोगुनी मिलती है।

Post office Time Deposit Scheme

Read More: 5 अगस्त को भारत में 10 हजार के अंदर 108MP कैमरा के साथ बवाल मचाएगा धांसू स्मार्टफोन, होगा पैसा वसूल

Read More: Rakul Preet Singh की अदाओं पर लट्टू हुए फैन्स, साड़ी में हसीना को देख खो बैठे आपा!

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में फायदा

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। वहीं खाता ओपन करते समय नॉमिनी की सुविधा  मिलती है। बहराल अगर प्रीमैच्योरिटी विड्रॉल करते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी होगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...