POST OFFICE की धाकड़ स्कीम ने मचाया गदर, 10 लाख के बदले जल्द मिल रही दोगुनी रकम, जानें कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप कहीं नौकरी पेशे से जुड़े हैं और किसी जगह निवेश कर मोटी रकम कमाने का प्लान बना रहे तो चिंता बिल्कुल भी ना करें। देशभर में अब लोगों को अमीर बनाने के लिए कुछ बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं।  आप अपनी रकम को कम समय में दोगुना करना चाहते हैं तो जरूरी बातों को जानना होगा। भारत की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक धाकड़ स्कीम चलाई जा रही है, जिससे छप्परफाड़ लाभ मिल रहा है।

इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि किसान विकास पत्र योजना है। इसमें अगर आप 5 लाख का निवेश करते हैं तो आराम से 10 लाख तक मिल जाएंगे। इतना ही नहीं स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो 20 लाख रुपये का फायदा मिलेगा। पोस्ट ऑफिस ऑफिस की स्कीम से जुड़ने के लिए तमाम शर्तों को जानना होगा, जिससे कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

किसान विकास पत्र योजना से जुड़ी जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्‍कीम में आप निवेश कर दोगुना पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें आपको 115 महीने (9 साल, 7 महीने) में आपकी रकम दोगुनी होगी। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आपने 10 लाख रुपये का निवेश किया तो फिर 20 लाख रुपये तकआराम से बन जाएंगे।

वर्तमान में स्कीम में निवेश करने पर 7.5 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है। ब्‍याज की गणना प्रति साल के आधार पर की जाती है। कोई भी सिंगल व्यक्ति या संयुक्त खाता भी ओपन कराने का काम कर सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र का बालक भी इस स्कीम से जुड़ सकता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अवयस्क या विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की तरफ से अभिभआवक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। योजना से जुड़ते समय आपके पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म जैसे डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है।

जानिए किन कागजों के साथ योजना से जुड़े

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना से जुड़ना चाहते हैं तो जरूरी कागजों की आवश्यकता होगी। इसमें सबसे पहले तो आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म फोरन होने चाहिए। इसमें सबसे खास बात कि NRI के लिए यह स्कीम नहीं है। इसके अलावा योजना के अकाउंट में निवेश करने की तारीख से 2 वर्ष 6 महीने के बाद प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। इसके साथ ही कुछ खास स्थिति में व प्री-मैच्‍योर डिपॉजिट करने का काम हो सकता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow