Potato Onion Price Hike: आलू की कीमतों में लगी आग, प्याज के भी दिखें तेवर, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

नई दिल्ली Potato Onion Price Hike: आलू कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है। इसके बाद आम आदमी की जेब पर काफी असर दिखेगा। इसके साथ में प्याज के भाव आसमान छूते दिख रहे हैं। आलू-प्याज के तेवर से जाहिर है कि आदमी की जेब पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

आपको बता दें राजधानी दिल्ली में आलू की कीमतों में 5 रुपये प्रति किलों की बढ़ोतरी हो गई है। इसके साथ में प्याज के भी तेवर बढ़े हैं। वहीं फुटकर मार्केट में आलू 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इससे आम आदमी के किचन का जायका खत्म हो गया है। इसके साथ में बजट भी बिगड़ा रहा है।

वहीं आल की बढ़ती कीमतों को लेकर मंडी में चर्चाएं जोरो पर हैं। पंडारा बाजार में आलू-प्याज समिति के सचिव रोहित कुमार ने जानकारी दी कि शनिवार को थोक मार्केट में सफेद आलू 20 रुपये से 21 रुपये और लाल आलू 23 रुपये से 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। आने वाले दिनों में आलू थोक मार्केट में सफेद आलू 25 रुपये के पार पहुंच सकता है।

क्यों बढ़ गई आलू की कीमतें

उन्होंने बताया कि आलू का उत्पादन कम होने के कारण से आलू कीमतों में इजाफा हुआ है। स्टोर से मंहगी कीमत पर आलू रांची की मंडियों तक पहुंच रही हैं। इसके साथ में रांची के थोक मार्केट पंडरा में चुनाव आयोग के द्वारा कमरे लिए जाने से भंडार करने की जग कम पड़ गई है।

इस कारण से स्टोर में मांग के मुताबिक आलू की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इधर खुदरा मार्केट में आलू आम आदमी के किचन से बाहर हो गया है। खुदरा मार्केट में आलू की कीमत 30 रुपये का पर हो गई हैं। आने वाले दिनों में आलू की कीमतों में और भी इजाफा होगा।

राहत की नहीं है उम्मीद

आलू की कीमत आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगी। प्यापारियों ने जानकारी दी है कि अभी कीमत में इजाफा नहीं होगा। पंजाब, यूपी, बंगाल, बिहार से आलू की खेप जैसे ही रांची में पहुंचेगी। इसके बाद ही राहत की उम्मीद है। वहीं थोक प्यापारियों ने जानकारी दी है कि चुनाव होने के बाद आलू की कीमत में कमी हो सकती है। तब तक आपकी कीमतों में इजाफा होगा।

थोक मार्केट में आलू की कीमत 18 रुपये प्रति किलो

शनिवार को थोक मंडी पंडरा मार्केट में प्याज 18 रुपये किलो बिक रहा है। व्यापारियों के मुताबिक प्याज की कीमत में धीरे-धीरे उछाल देखा जा सकता है। वहीं खुदरा मार्केट में प्याज शनिवार को 30 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

बता दें प्याज की कीमतें आने वाले दिनों में काफी बढ़ने वाली हैं। बहराल आलू और प्याज की कीमत में काफी इजाफा होता है तो इसका प्रभाव चुनाव पर भी पड़ सकता है।