नई दिल्लीः जुलाई महीने का पहला दिन आम लोगों की जेब के हिसाब से बहुत ही खास रहा, क्योंकि सरकार ने कुछ बड़े ऐलान करते हुए राहत दी। केंद्र सरकार ने तगड़ी घोषणा करते तेल विपणन कंपनियों ने भी 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में तगड़ी गिरावट करने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही कंपनियों ने 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का दबलाव नहीं किया है। कमर्शियल सिलेंडर सस्ता होने से आम लोगों की जेब को बड़ा फायदा हुआ है। इसके अलावा भी कुछ बड़े ऐलान किया गए हैं।

ये भी हुआ बड़ा ऐलान

इसके साथ ही महाराष्ट्र बजट में MMR में पेट्रोल औ डीजल के दाम पर लगाम लगाने के लिए टैक्स कटौती करने का फैसला लिया गया है। इससे मुंबई नवी और मुंबई, ढाले में पेट्रोल-डीजल के दाम काफी गिर जाएंगे। कुल मिलाकर पेट्रोल में 65 पैसे और डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिया गया है।

नई कीमतें एक जुलाई से लागू करने का फैसला लिया गया है। वहीं, केंद्र सरकार ने बीते सप्ताह सीएनजी कीमतों में बढ़ोतरी की थी। बढ़े हुए दाम 22 जून सुबह 6 बजे से लागू किए गए थे। सीएनजी की कीमतों में एक रुपये प्रति किलो के इजाफे का ऐलान किया गया है।

इस बढ़ोतरी के बाद अब नई दिल्ली में सीएनजी के रेट 74.09 रुपये की जगह 75.05 रुपये प्रति किलो दर्ज किए जा रहे हैं। इस इजाफे का असर एनसीआर और क्षेत्र सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कई शहरों में देखने को मिल रहा है।

पेट्रोल-डीजल के दाम भी होंगे सस्ते

साल 2023 में केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में तगड़ी गिरावट कर ग्राहकों का दिल जीत लिया। 1100 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब लगभग 800 रुपये से थोड़ा ज्यादा में मिल रहा है। इसके अलावा कमर्शियल सिलेंडर के दाम में लगातार गिरावट होती जा रही है, जिससे हर किसी को बड़ी राहत मिल रही है। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर कतई भी देर नहीं करें, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार आए दिन कीमतों में गिरावट कर हर किसी का दिल जीत रही है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...