LPG CYLINDER PRICE: अगर आप एलपीजी सिलेंडर की महंगाई से परेशान हैं तो चिंता न करें, क्यंकि सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार अब रक्षाबंधन पर एलपीजी सिलेंडर का वितरण करने जा रही है. आपको कुल 500 रुपये में रसोई वाला गैस सिलेंडर मिल जाएगा. सरकार का यह ऐलान किसी बड़े तोहफे की तरह माना जा रहा है. सरकार रक्षाबंधन से पहले ही 500 रुपये वाले गैस सिलेंडर का वितरण करने जा रही है.

इसका लाभ केवल महिलाओं को ही मिलेगा. सरकार ने ऐलान करते समय उन महिलाओं के लिए ऐलान किया है, जो गरीबी श्रेणी में आती हैं. बड़ी संख्या में महिलाओं को सस्ते गैस सिलेंडर का लाभ देखने को मिल सकता है, जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगा. इसका वितरण किस दिन से क्या जाना है, यह अभी निर्धारित नहीं है. गैस कंपनियों की तरफ से यह भी जल्द दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.

gas cylinder News 1

Read More: 1 करोड़ बनाने में सिर्फ और सिर्फ सेव करने है 140 रुपए! SIP में निवेश करने पर हो जाएगा कमाल, देखें

Read More: Amazon Sale में ब्रांडेड फोन हुए सस्ते, 6000 रुपए के डिस्काउंट में लगी एक से एक डील!

किन महिलाओं को मिलेगा 5,000 रुपये का गैस सिलेंडर

क्या आपको पता है कि 500 रुपये का एलपीजी सिलेंडर किसी दिया जाएगा. हरियाणा सरकार की तरफ से महिलाओं को रक्षाबंधन पर यह गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा. इसका लाभ केवल उसी महिला को मिलेगा, जिसका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिस्ट है.

अगर किसी महिला का गैस कनेक्शन पीएम उज्जवला योजना के तहत नहीं हुआ तो फिर इसका फायदा नहीं मिल सकेगा. हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने राज्य की करीब 12 लाख महिलाओं को 500 रुपये का सिलेंडर वितरण करने का ऐलान किया है. इससे सरकार के वित्तीय खजाने पर बोझ बढ़ जाएगा. सरकार ने विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी यह फैसला लिया है. कुझ दिन बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव होना है, जिसमें महिलाओं का एक वर्ग मौजूदा सरकार को सपोर्ट कर सकता है.

gas cylinder Update 1

मौजूदा समय में गैस सिलेंडर की कीमत

मौजूदा वक्त में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की बात करें 800 रुपये अधिक हैं. मोदी 3.0 शासन काल के पहले बजट में उम्मीद थी कि सरकार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में किसी तरह की गिरावट नहीं की. वैसे भी केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है.

Read More: मिडिल क्लास युवाओ के लिए होगी TVS की ये बाइक सबसे बेस्ट, हर कोई लुक और फीचर्स देख बन गया इसका दीवाना

Read More: महज 99 रुपये में देखें Janhvi Kapoor की फिल्म ‘उलझ’, आखिर टिकटें क्यों हुई सस्ती! जाने क्या है उलझन?

यह सब्सिडी उन्हीं लोगों को मिल रही, जिनका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है. महाराष्ट्र, हरियाणा जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है. अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...