नई दिल्ली:Railway fare reduced update. देश में यातायात साधनों में से एक भारतीय रेलवे एक सुरक्षित और सुगम साधन है। जिस देश के विभिन्न राज्यों के शहरों में आने जाने के लिए लोग यहां पर सबसे पहले इंडियन रेलवे को ही प्राथमिकता देते है। तो वही रेल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक छोटी सी खुशखबरी सामने आई है, जिससे यहां पर रेलवे में किराया को कम कर दिया है।

देश में लंबी दूरी यात्रा करने के लिए मौजूदा समय में बंदे भारत ट्रेन, एक्सप्रेस ट्रेन, हाई स्पीड ट्रेन से लेकर कम दूरी यात्रा करने के लिए आपको कई प्रकार की पैसेंजर ट्रेनें देखने को मिल जाते हैं। तो वही देश में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार कढ़े प्रयास से काम कर रही है, मोदी सरकार पहले और दूसरे कार्यकाल में खासकर रेलवे से जुड़े ऐसे कई प्रोजेक्ट पूरे किए हैं। जिसमें सालों साल लग जाते थे।

अब एक बार फिर से रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन के किराए पर थोड़ी सी राहत भरा फैसला लिया गया है। यहां पर अब यात्रा करने पर किराए में भारी सेविंग होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ग्वालियर झांसी इटावा और आगरा के बीच पैसेंजर ट्रेन के किराए में बड़ा अपडेट किया गया है।

यहां पर हो गया रेल किराया कम

यहां पर चल रही पैसेंजर ट्रेन को अब तक एक्सप्रेस की तरह संचालित की जा रही थी, जिससे यहां पर किराया भी एक्सप्रेस की तरह ही वसूला जा रहा था, अव रेलवे में बड़ा अपडेट करते हुए  यात्रियों को बड़ी राहत दी है, जिससे 35 रुपए की जगह न्यूनतम किराया 10 रुपए हो गया है।

दरअसल आपको बता दें कि कोविड-19 संकट के बीच भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन पैसेंजर ट्रेन के किराए में वृद्धि की थी। यह किराया रेलवे की ओर से अभी तक वसूला जा रहा थाय़ जिससे पैसेंजर ट्रेन में एक्सप्रेस ट्रेन जितना किराया लगता था। लेकिन रेलवे ने एक बार फिर रेट अपडेट कर पहले की तरह यात्रियों से किराया वसूलने की कदम उठाया गया है।

 

 

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...