रेलवे ने कर दिया तगड़ा बदलाव, अब जनरल सीट की बुकिंग घर बैठे होगी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में ट्रेन की सवारी को बहुत ही आरामदायक माना जाता है, जिसके लिए लोग कई-कई महीने पहले टिकट की बुकिंग करा लेते हैं। वैसे भी दूर-राज यात्रा करने वाले लोग ट्रेन से ही चलना पसंद करते हैं, क्योंकि सारी फैमिली एक साथ बैठकर चली जाती है। उधर, इंडियन रेलवे भी यात्रियों की सहूलियत के लिए नियमों में आए दिन बदलाव करता रहता है, जिसका असर भी देखने को मिलता है।

अगर आप ट्रेन में जनरल डिब्बे से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो इसका टिकट भी घर बैठकर आराम से बुकिंग कर सकते हैं, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यह बात सुनकर आप चौंक रहे होंगे, लेकिन सौ फीसदी सच है। आप घर बैठे अनारक्षित कोच के लिए टिकट की बुंकिंग करने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जानिए जरूरी बातें

रेलवे की तरफ से वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय के मुताबिक, यूटीएस ऐप से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 20 किमी दूरी सीमा को खत्म करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि अब यात्री किसी भी स्थान से अनारक्षित टिकट की बुकिंग कराने का काम कर सकते हैं, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। इसके साथ ही रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रियों को आसान टिकट सहूलियत देने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बड़ा परिवर्तन किया है। आप यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग करने का काम कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक कराने का काम कर सकते हैं।

यात्री को मिल रही खास सुविधा

वहीं, इससे पहले यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए आराम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूसरी सीमा 20 किमी तय की गई थी। अन्य कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किमी से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करा सकता था। अब प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं कराने का काम कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इन नई सुविधा के शुरू होने से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के जरिये यात्रियों को आसान इंटरफेस मिलता है, जिससे लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जाती रहती हैं, जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिलता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow