Railway Insurance: रेलवे से हर कोई सफर करता हैं। किसी को दूर सफर करना होता हैं तो वह रेलवे से सफर करता है। इसलिए रेलवे पर 24 घंटे लोगों की भीड़ लगी रहती है। ऐसे में कहीं की भी ट्रेन टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। भारत में रेल यात्रियों की संख्या हर साल बढ़ रही है। वहीं दूसरी तरफ रेल हादस की खबर हर रोज मिलती रहती हैं।

मीडिया की खबर क मुताबिक 19 मई 2024 को सीलामार एक्सप्रेस पर लोहे के खंभा गिर जाने के कार से 3 यात्री घायल हो गए हैं। इस प्रकार के हादसों पर भारतीय रेलवे के जरिए इंश्योरेंस भी मिलता है।

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि इंडियन रेलवे हर यात्री को रेलवे ट्रेवल इंश्योरेंस प्रदान कराता है। ये बीमा उन यात्रियों को प्राप्त होता है। जो ट्रेन की टिकट बुक करवाते समय इंश्योरेंस लेते हैं काफी सारे लोग इंश्योरेंस के बारे में नहीं जानते हैं।

Railway Insurance

Read More: दुनिया का सबसे छोटा तलाक! शादी के 3 मिनट बाद टूट गया रिश्ता, दूल्हे ने सबसे सामने कह दी ऐसी बात… दुल्हन ने लिया बड़ा फैसला

Read More: मोबाइल लेने के बाद कराएं Mobile Insurance, डैमज या फिर गुम होने पर मिलेगा कवर, जानें डिटेल

जानें क्या है रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस

रेलवे ट्रेवल इंश्योरेंस का लाभ उन यात्रियों को प्राप्त होती है जो कि ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं। अगर कोई भी यात्री ऑफलाइन टिकट बुक कराता है तो उसको ये लाभ नहीं मिलता है। वैसे तो ये इंश्योरेंस लेना पूरी तरह से यात्री पर निर्भर करता है फिर यात्री चाहें तो इस इंश्योरेंस के लिए मना भी कर सकता है। रेल इंश्योरेंस का प्रीमियम 45 पैसे हैं। जनरल कोच या फिर डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को इस इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त नहीं होता है।

कितने का होता है इंश्योरेंस

भारतीय रेलवे के इस इंश्योरेंस में 10 लाख रुपये का कवर मिलता है। इसमें रेल दुर्घटना में हुए नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के जरिए किया जाता है। अगर रेल हादसा में किसी भी यात्री की मौत हो जाता है तो कंपनी नॉमिनी को 10 लाख रुपये का बीमा रकम देती है। वहीं यदि कोई भी यात्री विकलांग हो जाता है तो उसके कंपनी के द्वारा 10 लाख रुपये दिया जाता है। स्थायी विकलांग में यात्री को 7.5 लाख रुपये मिलता है। वहीं घायल यात्रिों को इलाज के लिए 2 लाख रुपये प्राप्त होते हैं।

Railway Insurance
Railway Insurance

कैसे कराएं इंश्योरेंस़

अगर आप रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन लेना होगा। इंश्योरेंस के प्रीमियम का पैसा टिकट के साथ में ऐड कर लिया जाएगा।

Read More: TVs under 30000: 50 इंच वाले Smart TV की कीमत हुई आधी, अब घर बैठें होगा फुल एंटरटेनमेंट

Read More: Credit Score Low: समय पर EMI का भुगतान करने पर भी कम है क्रेडिट स्कोर, जानें इसकी वजह

आप जैसे ही इंश्योरेंस के ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो वैसे ही आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर लिंक आ जाएगा। इस लिंक पर जाकर आपको नॉमिनी की सारी डिटेल फिल करनी होगी। नॉमिनी का नाम एड ऑन करने के बाद इंश्योरेंस क्लेम आसानी से मिल जाता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...