Ration Card: राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराना जरूरी, नहीं तो नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

Avatar photo

By

Govind

Ration Card: राशन कार्ड से राशन सामग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को ईकेवाईसी कराना जरूरी है। इसके लिए उपभोक्ताओं को 30 जून तक का समय दिया गया है। ईकेवाईसी नहीं कराने पर 30 जून के बाद निशुल्क राशन मिलना बंद हो जाएगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं की राशन डीलर की दुकान पर पीओएस मशीन के जरिए बायोमेट्रिक ईकेवाईसी की जाएगी। कुछ लोग अपात्र होते हुए भी निशुल्क राशन सामग्री का लाभ ले लेते हैं। सरकार ने किसी भी तरह के अपात्र व्यक्तियों और धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह व्यवस्था की है। सभी को 30 जून तक ईकेवाईसी कराना अनिवार्य किया गया है। इस तिथि तक ईकेवाईसी नहीं कराने वाले अभ्यर्थियों को राशन सामग्री नहीं मिलेगी।

नई व्यवस्था के तहत सभी सदस्यों को अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी करानी होगी, जो अंगूठा नहीं लगा सकते, उनकी केवाईसी आईरिस स्कैनर से की जाएगी। इसके अलावा केवाईसी के लिए पात्र व्यक्तियों को स्वयं राशन की दुकान पर उपस्थित होना होगा। राशन वितरण में शिकायत के बाद विभाग ने आदेश जारी कर सभी जिला रसद अधिकारियों को 30 जून 2024 तक ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी करवाई जा रही है। सभी उपभोक्ताओं को 30 जून से पहले ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। संबंधित डीलर अपने यहां गेहूं लेने आने वाले सदस्य के साथ ही उसके परिवार के अन्य सदस्यों की भी ई-केवाईसी पोस मशीन के जरिए कर सकता है। खाद्य सुरक्षा के पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी करने के लिए उचित मूल्य दुकान पर उपलब्ध कराई गई पोस मशीन में आवश्यक प्रावधान किए गए हैं।

सरकार की ओर से उचित मूल्य दुकान पर राशन लेने वाले सभी परिवारों को ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा गया है। ई-केवाईसी नहीं करवाने पर राशन कार्ड से खाद्य सुरक्षा का लाभ नहीं मिलेगा और निशुल्क राशन भी नहीं मिलेगा। अपात्र और फर्जी व्यक्तियों को हटाने के लिए सरकार की ओर से यह निर्णय लिया गया है, इसलिए सभी की ई-केवाईसी की जा रही है।

राशन वितरण में फर्जीवाड़े को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। फर्जी तरीके से राशन लेने के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में अनियमितताओं को रोकने के लिए ईकेवाईसी के आदेश जारी किए गए हैं, ताकि फर्जीवाड़ा रोका जा सके और पात्र व्यक्तियों को ही राशन सामग्री मिले। इससे विभाग को पता चल जाएगा कि वास्तव में कितने लोग पात्र हैं, जिन्हें लाभ मिल रहा है। इसके बाद अपात्र व्यक्तियों के नाम हटा दिए जाएंगे।

राशन कार्ड ई-केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड की ईकेवाईसी कराने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभार्थियों को राशन डीलर के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर जाना होगा। 30 जून से पहले राशन कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों की ईकेवाईसी कराना जरूरी है। राशन डीलर पीओएस मशीन से ईकेवाईसी करेगा।

अगर आपके आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं है, तो करा लें, इसके बाद राशन डीलर के पास जाकर अपना बायोमेट्रिक ई केवाईसी करा लें।

राशन कार्ड  केवाईसी अपडेट

सरकार ने सभी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को 30 जून तक ई केवाईसी करवाने के निर्देश दिए हैं। जो उपभोक्ता ई केवाईसी नहीं करवाएगा, उसे मुफ्त राशन और खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आप उचित मूल्य की दुकान पर राशन डीलर के पास जाकर अपना ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow