नई दिल्ली: देश में करोना काल से केंद्र सरकार के द्वारा फ्री राशन प्रदान किया जा रहा है। हालांकि समय के साथ-साथ सरकार ने राशन कार्ड पर ऐसे कई अपडेट की है, जो हर किसी राशन कार्ड होल्डर को जरूर जानना चाहिए। मौजूदा समय में देश के कई राज्यों में राशन कार्ड केवाईसी केवाईसी का काम चल रहा है। जिसे आप को बताई गई डेट से पहले हर हालत में करना है। जिससे अगर आप यूपी में रहते हैं तो सरकार ने आपको राशन कार्ड केवाईसी पर बड़ी राहत मिल गई है।

उत्तर प्रदेश में फ्री राशन लेने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी अपडेट सरकार की ओर से दिया गया है। बताते चले राशन कार्ड होल्डर को राशन कार्ड राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों को यह बात एक की केवाईसी करने के लिए 30 जून लास्ट डेट थी हालांकि देखने में आया कि राशन कार्ड अभी तक राशन कार्ड होल्डर ने ई केवाईसी का काम नहीं कराया है।

जिससे सरकार ने इस डेट को और बढ़ा दिया है यानी कि आप सरकार के द्वारा बताई गई बताई गई डेट तक ई केवाईसी का काम करवा सकते हैं। आप को बता दें कि देश में लोगों के लिए राशन कार्ड किए जरुरी और अहम दस्तावेज में से एक है, जिससे न केवल फ्री और कम दाम में राशन का लाभ मिलता है बल्कि कई स्कीम का सरकार बेनेफिट देती है। जिससे सरकार के हर अपडेट को जरुर जानना और इसे करना चाहिए।

30 सितंबर 2024 तक बढ़ गई ई-केवाईसी की डेट

यूपी के अधिकांश जिलों में राशन कार्ड धारकों द्वारा ई-केवाईसी न करने पर बड़ी राहत दे गई है, जिससे अब राशन कार्ड धारकों को अब 30 सितंबर 2024 तक ई-केवाईसी करा सकते हैं।

ऐसे करवाएं  राशन कार्ड ई-केवाईसी

राशन कार्ड ई-केवाईसी  के लिए आप को परेशानी होने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि यहां पर यह काम आप को राशन कार्ड  डीलर के पास में फ्री में हो रहा है, जिससे सरकार के निर्देश के अनुसार आप राशन कार्ड ई-केवाईसी कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले अपनी राशन की दुकान पर जाना होगा. साथ में उन राशन कार्ड में शमिल सभी लोगों को ले जाना है।  फिर यहां पर अपने राशन डीलर से मिलें। वह पोस मशीन में आपके सभी सदस्यों के फिंगर प्रिंट लेकर आपकी ई-केवाईसी कर देगा, जिससे बाद में आप को सरकारी स्कीम का फायदा मिलता रहेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...