राशन कार्ड होल्डर को सरकार ने दी बड़ी राहत! अब इस डेट तक कराएं ई-केवाईसी, जानिए प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में राशन कार्ड जरूरतमंद लोगों के लिए एक और दस्तावेज है। जिस पर फ्री राशन ही नहीं बल्कि ऐसी कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है। सरकार समय-समय पर ऐसे कई जरूरी अपडेट करती रहती है। ऐसे में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए जानना बहुत ही जरुरी है।

खबरों की मानें तो इस समय देश के कई राज्य में राशन का एक जरुरी काम चल रहा है, जिससे यहां पर आप के लिए जानना आवश्यक हैं कि 30 जून तक राशन कार्ड ई-केवाईसी काम है, वर्ना आप को मिल रहा सरकार के ओर से राशन और योजना का लाभ बंद हो सकता है।

राशन कार्ड ई-केवाईसी पर सरकार ने दी बड़ा राहत

हालांकि आप को बता दें कि यूपी में फ्री राशन लेने वाले कार्ड धारकों के लिए एक राहत की बात सामने आई है, जिससे कार्ड धारकों को परिवार के सभी सदस्‍यों का ई-केवाईसी (E-KYC) करने के लिए 30 जून की डेट थी, जिससे बताया जा रहा हैं, कि. ज्‍यादातर कार्ड धारकों द्वारा अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराई है, जिससे सरकार ने बड़ी राहत देते हुए कार्ड धारकों को ई-केवाईसी के लिए समय सीमा बढ़ा दी है। यानि आप नए डेट तक ई-केवाईसी (E-KYC) करा सकते हैं।

30 सितंबर 2024 तक हो गई ई-केवाईसी की डेट

राशन कार्ड धारकों को कार्ड पर एक-एक लाभार्थी काई-केवाईसी कराने को कहा, जिससे यहां पर पहले 30 जून आखिरी तारीख रखी गई थी। यूपी के अधिकांश जिलों में राशन कार्ड धारकों द्वारा ई-केवाईसी से सरकार की ओर से डेट बढ़ा दी है। राशन कार्ड धारकों को अब 30 सितंबर 2024 तक ई-केवाईसी करा सकते हैं।

ऐसे करवाएं राशन कार्ड ई-केवाईसी

अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है, जिससे यहां पर बताया गए प्रोसेस से राशन कार्ड ई-केवाईसी करा सकते हैं।

  • सबसे पहले अपनी राशन की दुकान पर जाना होगा।
  • यहां पर उन सभी लोगों को ले जाना है जो नाम राशन कार्ड में सदस्य हैं।
  • अपने साथ राशन कार्ड और आधार कार्ड जरूर ले जाएं।
  • अब अपने राशन डीलर से मिलें।
  • वह पोस मशीन में आपके सभी सदस्यों के फिंगर प्रिंट लगाने को कहेगा।
  • जिससे राशन कार्ड में शामिल सदस्यों का-केवाईसी कर देगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow