Ration Card News: मुफ्त राशन कार्डधारकों की चमकी किस्मत, मिला ऐसा अपडेट कि उछल पड़े लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप गरीबी या इससे निचले वर्ग में आते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जाती रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिलता है। अगर आप कार्डधारक हैं अभी तक राशन का लाभ नहीं हुआ तो चिंता ना करें, आप इसका लाभ कल भी ले सकते हैं।

खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से निशुल्क वितरण की तारीख में दो दिन का इजाफा किया गया है। आप आराम से 31 तारीख तक राशन कार्ड फायदा प्राप्त कर सकते हैं।, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इस बीच डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बड़ी जानकारी दी है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

विभाग ने दी बड़ी जानकारी

इस बीच डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि 31मई तक राशन की वितरण की तिथि तय की गई थी। डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बताया कि इस दौरान 31 मई तक ई-पास मशीन के जरिए आधार आधारित वितरण करने का काम किया जाएगा, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 31 मई को मोबाइल ओटीपी के जरिए यह सुविधा आराम से मिल जाएगी।

इस दौर कार्डधारक पोर्टेबिलिटी के तहत भी राशन ग्रहण कर सकेंगे। वैसे भी राशन दुकानदारों के यहां थंबल लगाने के बाद आपको राशन की सुविधा मिल पाती है। अब राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का एक बार अंगूठा लगना जरूरी है। इससे राशन कार्ड की ई-केवाईसी हो जाएगी। यह भी सत्यापन हो जाएगा कि राशन कार्ड में जो यूनिट दर्ज हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

विभाग को मिली यह शिकायतें

विभाग को शिकायतें प्राप्त हुई कि राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का जब एक बार अंगूठा लग जाएगा तो सत्यापन हो जा जाएगा, जिनका अंगूठा नहीं लगेगा उनकी यूनिटों को बंद करने का फैसला लिया गया है। विभाग के अधिकारिकयों के अनुसार जिले में करीब 50 फीसदी तक ईकेवाईसी का काम पूरा हो चुका है। अभी शेष का काम ठीक से चल रहा है। राशन कार्ड में घर के मुख्य व्यक्ति का नाम है तो आप नंबर वाइज जाकर ई-केवाईसी का काम पूरा करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow