Ration Card News: राशन कार्डधारकों को मिली गुड न्यूज, अब इस तारीख तक कराएं यह जरूरी काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट से जुड़ा है तो फिर सरकार की तरफ से बड़ी राहत दी गई है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। सरकार ने राशन कार्ड और आधार कार्ड को जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी है, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिलेगा। अब राशन कार्डधारक आराम से आधार कार्ड के साथ लिंक कराने का काम कर सकते हैं, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा देखने को मिलेगा।

अब यह काम अब 30 सितंबर तक करवा सकते हैं, जो पहले 30 जून आखिरी तारीख निर्धारित थी। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है, जिसके लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते है। यह काम कराने के लिए एक भी रुपया खर्चा नहीं करना होगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना क्यों आवश्यक?

केंद्र सरकार ने जब से वन नेशन-वन राशन कार्ड की मुहिम शुरू की है, तभी से इस काम पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है। सरकार हर व्यक्ति से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अपील कर रही है। पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून थी, लेकिन अब इसे बढ़कर 30 सितंबर करने का फैसला लिया है।

आप आराम से निर्धारित की गई तारीख तक यह काम करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। दरअसल, केंद्र सरकार सभी बीपीएल परिवारों को राशन कार्ड के तहत सस्ता अनाज और कैरोसिन तेल का भी वितरण करती है। जिन लोगों के पास एक से ज्‍यादा राशन कार्ड हैं, वो ज्‍यादा राशन ले लेते तो सभी सुविधाओं का फायदा सही से नहीं मिल पाता है। आपको राशन कार्ड आधार कार्ड से कैसे लिंक करना है यह नीचे आराम से जान सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

राशन कार्ड आराम से यूं करें आधार से लिंक

इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक का चयन करने की जरूरत होगी।

फिर अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

यहां फिर अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर भरना होगा।

इसके बाद जारी रखें/सबमिट करें बटन का चयन करना होगा।

इसमें आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी भेजना होगा।

फिर आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करने की जरूरत होगी। इसके लिए आपका अनुरोध अब सबमिट करेन की जरूरत होगी।

प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो इसकी सूचना का एक मैसेज मिल जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow