Ration Card Update: राशन कार्डधारक 36 घंटे के भीतर कराएं जरूरी काम, नहीं तो होने जा रहा तगड़ा नुकसान

Vipin Kumar
ration card news
ration card news

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से राशन का लाभ लोगों को बड़ी संख्या में दिया जा रहा है, जहां हर कोई फायदा उठाने का काम कर रहा है। सरकार ने राशन में धांधली को रोकने के लिए कई तरह के नियम बना दिए हैं, जिसका पालन करना आपके लिए बहुत ही जरूरी होगा। अगर आपने नए नियमों का पालन नहीं किया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके लिए आप ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

- Advertisement -

इसलिए जरूरी है कि कुछ बेहतरीन नियमों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सरकार ने अब ई-केवाईसी कराने का काम अनिवार्य कर रखा है, जिसके लिए तारीख भी निर्धारित की गई है। अगर आपने निर्धारित तारीख तक यह काम नहीं कराया तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आप सोच समझकर कदम उठाते हुए यह काम कर सकते हैं.

इस तारीख तक कराएं जरूरी काम

जन वितरण प्रणाली के तहत अब राशन कार्डधारकों के लिए ई-केवाईसी का काम कराना जरूरी कर दिया है, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी। आपको यह काम तय तारीख तक कराना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। राशन कार्डधारक 30 जून तक ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं। अगर आपने 30 जून तक यह काम नहीं कराया तो फिर राशन की सुविधा से वंचित रह जाएंगे।

- Advertisement -

आपके राशन कार्ड में अगर आठ व्यक्ति के नाम हैं, तो हर व्यक्ति को डीलर के पास जाकर ई-केवाईसी कराने की जरूरत होगी। नहीं तो अगले माह से उन व्यक्तियों का राशन कार्ड से नाम कट जाएगा। बिहार के आरा खाद्य वितरण प्रणाली की तरफ से नियम बनाया गया है। इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार, राशन प्राप्त करने वाले प्रत्येक लाभुकों को अपना ई-केवाईसी कराने के दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

फटाफट जानें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा नियम

अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो कुछ जरूरी नियमों को जान सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आच्छादित लाभुकों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग ई-पॉस मशीन के माध्यम से सुनिश्चित किए जाने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

- Advertisement -

इसमें आरा शहरी सहित सभी प्रखंडों के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को दुकान में संधारित ई-पॉस मशीनों के माध्यम से शत प्रतिशत लाभुकों का ई-केवाईसी करने का भी आदेश दिया गया है। यह काम कराने के बाद आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article