Ration Card Update: राशन कार्डधारकों पर टूटेगी आफत, महीने के आखिर तक करा लें यह महत्वपूर्ण काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से गरीबों को मदद प्रदान करने के लिए कई स्कीम चलाई जाती रहती हैं। अगर आप गरीबी रेखा या इससे नीचे आते हैं तो फिर राशन कार्ड बहुत अच्छा डॉक्यूमेंट्स है, जिस पर लोगों को बंपर सुविधाएं मिल रही हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो पहले जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं जिन्हें हर हाल में फॉलो करना होगा।

अगर आप राशन कार्ड को सक्रिय रखकर गेंहू, चावल का फायदा लगातार लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपको निर्धारित तारीख तक जरूरी काम कराना अनिवार्य है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

30 जून तक दौड़कर कराएं यह काम

राशन कार्डधारक 30 जून तक ई-केवाईसी का काम हर हाल में करवा लें, नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। आपने यह काम समय रहते नहीं कराया तो फिर किसी सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा।
बैठक में एसडीएम एसजेड हसन ने बड़े दिशा-निर्देश जारी करत हुए लोगों को सलाह दी 30 जून तक पॉस मशीन के माध्यम से राशन कार्ड का ई-केवाईसी करवा लें। एसडीएम एसजेड हसन ने बैठक में सभी पीडीएस डीलरों से इस कार्य में युद्ध स्तर पर लग जाने की बात कही है। उन्होंने जानकारी दी कि लापरवाह जविप्र विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम ने विक्रेताओं को हिदायत देते हुए कहा कि शत प्रतिशत ई-केवाईसी का कार्य पूरा कर कार्यालय में रिपोर्ट समर्पित करना सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय तक लाभुक का ई-केवाईसी नहीं हुआ तो जुलाई से राशनकार्ड स्वयं खत्म हो जाएगा, जिसके बाद किसी सुविधा का फायदा नहीं मिल सकेगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

केवाईसी क्यों जरूरी

बैठक में एसडीएम ने कहा कि राशन कार्ड लाभार्थी पास की दुकान पर जाकर केवाईसी कराना होगा। ई-केवाईसी के लिए लाभार्थियों का बायोमैट्रिक ऑथेटिंकेशन भी करने का काम होगा। ई-केवाईसी में राशन कार्ड से मोबाइल नंबर को जोड़े जाने की सुविधा आराम से मिल जाएगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। ई-केवाईसी की जानकारी मैसेज के जरिए दे दी जाएगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow