Ration Card Update: अगर आप पात्र हैं और किसी वजह से राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ नहीं तो फिर चिंता ना करें. अब सरकार ने सभी पात्रों को अनाज देने का प्लान बना लिया है, जिस पर काम भी तेजी से चल रहा है. अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो फिर जल्द ही आराम से यह काम करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश सराकर ने ठान लिया है कि करीब 1.50 करोड़ से ज्यादा गरीबों राशन कार्ड मुहैया कारने के लिए सत्यापन का काम तेजी से चल रहा है. खाद्य एवं रसद विभाग की रिपोर्ट की मानें तो अब तक कुल 34.71 लाख प्रवासी श्रमिकों के सत्यापन का काम पूरा हो चुका है.

यह लक्ष्य कुल का 22 फीसदी है. सरकार का मकसद है कि कोई भी श्रमिक राशन से वंचित ना रहे. सरकार गरीबों को लाभ देने के लिए कई तरह की सुविधाएं प्रदान कर रही है, जिनका बड़े स्तर पर लोगों फायदा मिल रहा है. आप आराम से ऑनलाइन तरीके से यह काम करवा सकते हैं.

ration card news 1

Read More: Amazon Deals: बंपर डिस्काउंट के साथ घर लाएं 55 इंच वाला स्मार्ट टीवी, फिर नहीं मिलेगा धांसू मौका

Read More: Up Police Bharti Exam Admit Card: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का एडमिट कब होगा जारी! जानिए ताजा अपडेट

राशन कार्ड से संबंधित जरूरी बातें

खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से अब तक करीब 30 हजार श्रमिकों के आंकड़े विभाग के डेटाबेस में अपलोड करने का फैसला लिया गया है. 10.28 लाख श्रमिकों के आय प्रमाणपत्र और आनलाइन फार्म अपलोड करने का काम किया जा रहा है. प्रवासी श्रमिकों के डेटा अपलोड होने के बाद भी उन्हें तत्काल राशन वितरण कराना है, हालांकि, वैसे यह सब आसान नजर नहीं आता है.

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के मुताबिक, ग्रामीण इलाकों में 79.56 फीसदी और शहरी क्षेत्रों में 64.46 प्रतिशत आबादी को ही राशन उपलब्ध कराने काम किया जा सकता है. यूपी में कोटा अभी पूर्ण है। बता दें कि वर्तमान में प्रदेश में 15.10 करोड़ लोग राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं. अभी इन लाभार्थियों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल सकता है. सरकार राशन कार्डधारकों के लिए समय-समय पर बदलाव करती रहती है.

ration card news update

जानिए कब होगा खाद्यान्न का वितरण?

Read More: Bhojpuri Song: Akshara Singh ने अपनी गोरी – गोरी टांग दिखाकर Nirahua के बेडरूम में छुड़ाए पसीने, देखें गाना

Read More: महज 782 रुपए में ऑर्डर करें Realme का बेस्ट सेल्फी कैमरा फोन, तगड़ा डिस्काउंट देख लगी लोगों की भीड़

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार, प्रदेश सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को जुलाई महीने में आवंटित खाद्यान्न का सौ फीसदी वितरण न होने के चलते तारीख में विस्तरा कर दिया गया है. अब 29 जुलाई तक राशन डिपो से आप अनाज ले सकते हैं. सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, जिससे कोई वंचित ना रहे. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से करीब 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन वितरण किया जा रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...