Ration Card Update: जरूरतमंदों की मदद के लिए केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका जमीनी स्तर पर भी खूब फायदा देखने को मिल रहा है. केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही गरीबों को फ्री राशन कार्ड की सुविधा देने का काम कर रही है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत करीब 80 करोड़ लोग फ्री राशन सुविधा का फायदा ले रहे हैं.

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो अपात्र होने के बाद भी फ्री राशन सुविधा का फायदा ले रहे हैं. यूपी सरकार ने अब ऐसे अपात्रों पर नकेल कसने के लिए बड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. सरकार अब सभी राशन कार्डधारकों से ई-केवाईसी करवाने काम कर रही है, जिससे अपात्रों की छंटनी हो जाएगी.

इसलिए अगर आपको लगता है कि आप अपात्र हैं तो बिना देर किए अपने राशन कार्ड का सरेंडर कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. अगर आपने राशन कार्ड का सरेंडर नहीं किया तो फिर सरकार इसे कैंसिल कर देगी. कौन अपात्रों की सूची में आएंगे यह सब नीचे जान सकते हैं.

Ration Card news 2

Read More: टैक्स छूट वाली इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगाए एक बार पैसा, इतने साल में ब्याज के मिलेगें 4.50 लाख, देखें

Read More: टैक्स छूट वाली इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगाए एक बार पैसा, इतने साल में ब्याज के मिलेगें 4.50 लाख, देखें

जानिए किन लोगों का नहीं होना चाहिए राशन कार्ड

राशन कार्डधारकों के लिए कुछ मानदंड निर्धारित कर रखे हैं जिनका पालन करना जरूरी होगा. इसमें किसी यक्ति के पास प्लॉट, फ्लैट या मकान सहित 100 वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन है तो ये लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा आपके नाम पर चौपहिया गाड़ी,ट्रैक्टर जैसा चार पहिया वाहन है, तो वे राशन कार्ड के लिए आवेदन करना हो किसी बड़े झटके की तरह होगा.

सरकार ऐसे लोगों को भी अपात्रों में मानती है. आपके घर में रेफ्रिजरेटर या एयर कंडीशनर है तो भूलकर भी राशन कार्ड के लिए आवेदन ना करें. इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. किसी व्यक्ति की गांव में 2 लाख और शहर में 3 लाख रुपये सालाना आय है तो राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं करना होगा. इसके बावजूद भी आप आवेदन करते हैं तो फिर दिक्कतों का सामना करना होगा. वहीं, कर जमा करने वाले लोगों को भी राशन कार्ड की सुविधा नहीं दी जाएगी.

Ration Card 2

सरकार अपात्रों की कर रही पहचान

Read More: Maruti Alto है कमाल की कार, कीमत ₹1.35 लाख से शुरू, अभी नहीं खरीदा तो खाली हो जाएगा स्टॉक

Read More: टैक्स छूट वाली इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगाए एक बार पैसा, इतने साल में ब्याज के मिलेगें 4.50 लाख, देखें

यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपात्रों पर नकेल कसने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. सरकार सबकी ई-केवाईसी करवा रही है, जिसका मकसद अपात्रों की जांच करनना आप समय रहते अपात्रों की जांच कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. ई-केवाईसी में आप पकड़े ना जाएं, जिससे बेहतर है कि आप खुद ही ई-केवाईसी का काम कर सकते हैं. इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...