RBI ने 36 दिन बाद 100 रुपये के नोट बंद करने का आदेश दिया, जानिए पूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

RBI: आरबीआई ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि 36 दिन बाद 100 रुपये के नोट बंद हो जाएंगे. दरअसल, अब सोशल मीडिया पर एक दावा काफी मशहूर हो रहा है कि जल्द ही 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं।

मशहूर दावे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि अब 31 मई 2024 तक पुराने रुपये नोट बदले भी जा सकते हैं, जिसके बाद उनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और वे स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

दरअसल, एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट करते हुए एक फोटो भी पोस्ट की है, जिसके साथ उसने लिखा है कि अब यह पुराना 100 रुपए का नोट जल्द ही बंद होने वाला है, आरबीआई ने 31 मई तक नोट बदलने की तारीख दी है। 2024.

RBI 36 दिनों के बाद ₹100 के नोट वापस ले लेगा और हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यह भी पता चला है कि आप सभी लोग 31 मई 2024 तक ₹100 के नोट बैंक में जमा कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ये है मशहूर दावे की सच्चाई. 100 रुपए का नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फैक्ट चेक में इस मशहूर दावे को पूरी तरह से गलत बताया जा रहा है, साथ ही सरकार की ओर से आरबीआई का एक सर्कुलर भी जारी किया गया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने जा रहे हैं. बंद कर दिया गया। मशहूर दावे की पुष्टि के लिए इससे जुड़ी खबर को गूगल पर भी सर्च किया गया लेकिन अब किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसके बाद आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट चेक की गई. इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow