RBI Breking News:अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए RBI ने किया बड़ा ऐलान! जानिए पूरी खबर

Avatar photo

By

Govind

RBI Breking News:नीतिगत फैसलों की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई जल्द ही आयात निर्यात नियमों पर गाइडलाइन लाने जा रहा है। इसका फायदा सभी छोटे कारोबारियों को मिलेगा। उन्होंने कहा- फेमा के तहत आयात, निर्यात के नियम आसान होंगे।

आपको बता दें कि भारतीय निर्यातकों के संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्टर्स ऑर्गनाइजेशन (FIO) की मांग है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को निर्यात के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र को कर्ज देने के लिए एक निश्चित राशि तय करनी चाहिए ताकि वैश्विक कारोबार में आ रही चुनौतियों से निपटने में मदद मिल सके।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आगे क्या होगा? अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालात लगातार बदल रहे हैं। ऐसे में घरेलू कारोबारियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अब जरूरी कदम उठाने होंगे।

इसलिए आरबीआई विदेशी मुद्रा नियमों को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइन लाने जा रहा है। इस फैसले से निर्यात और आयात को और तर्कसंगत बनाया जा सकेगा। निर्यात और आयात पर मौजूदा FEMA नियमों पर नए दिशा-निर्देश लाने का प्रस्ताव है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इससे व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा मिलेगा और अधिकृत डीलर बैंकों को नई सुविधाएं प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

कम व्यापार घाटे, मजबूत सेवा निर्यात और अच्छे प्रेषण के कारण देश का चालू खाता घाटा कम रहने की उम्मीद है। सेवा क्षेत्र में, मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर निर्यात, अन्य सेवाओं के निर्यात और यात्रा निर्यात में अच्छी वृद्धि हो सकती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow