RBI ने 2,000 के नोट पर दी गुड न्यूज, बिना बैंक जाए भी यहां से बदल सकते हैं करेंसी

नई दिल्लीः सरकार ने 2,000 रुपये का नोट बंद कर बड़ा ऐलान कर दिया है, जिसके बाद अब सभी के मन में एक सवाल उठा रहा है कि करेंसी कैसे चेंज होगी। इसके लिए भी आरबीआई ने एक बड़ा प्लान बनाया है। इसमें सबसे खास तो यह है कि आप 23 मई से बैंक जाकर अपना नोट एक्सचेंज कर सकेंगे।

दूसरी ओर एक और बड़ा प्लान तैयार किया है, जिसे जानकर हर कोई हैरान है। आरबीआई के अनुसार प्रतिबंधित 2,000 रुपये का नोट आप बिना बैंक जाए भी बदलकर घर ला सकते हैं। इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी बस कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आपको तगड़ी सहूलियत मिलेगी।

एक दिन में बदल सकते हैं इतने हजार रुपये

आरबीआई ने 19 मई को आधिकारिक तौर पर 2,000 रुपये का नोट बंद करने का फैसला किया था। आप कल यानि 23 मई से 2,000 के नोट एक्सचेंज या फिर अकाउंट में जमा कर सकते हैं, जो प्रक्रिया 30 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी। आरबीआई ने इतना समय इसलिए दिए जिससे लोग आराम से अपना काम करवा सके।

आप एक बैंक से एक दिन में केवल 2,000 रुपये 10 नोट यानि 20 हाजर रुपये की राशि बदल सकते हैं। बैंक से अकाउंटहोल्डर्स ही नोट बदल सकता है, नहीं तो बैंक आपको वापस लौटा देगा। अब सवाल उठ रहा है कि क्या बैंक के अलावा भी कहीं और से नोट एक्सचेंज कर सकते हैं। आरबीआई ने इसकी यह भी बड़ी जानकारी दी हदै, जिसे जानकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

यहां से भी एक्सचेंज कर सकते हैं नोट

आरबीआई ने एक बड़ी जानकारी दी है, जिसे जानकर लोगों के चेहरे पर काफी खुशी दिख रही है। आरबीआई के मुताबिक, आप बिना बैंक जाए भी 2,000 रुपये का नोट एक्सचेंज कर घर ला सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आप कॉरेस्पॉन्डेंट से भी नोट को बदल सकते हैं। यहां आप एक दिन में केवल 4,000 रुपये ही एक्सचेंज कर सकते हैं। बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट सेंटर साल 2006 में लगाने की मंजूरी दी गई थी। गांव और कस्बों में यह बड़ी संख्या में बने हुए हैं।