RBI ने इस बैंक पर लगाया जुर्माना, कहीं आप तो नहीं करते है इस Bank का Credit Card इस्तेमाल, जानिए

Ajeet Kumar
RBI

नई दिल्ली: देश में केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक बैंकों के लिए जरूरी निर्दोश और नियम बनाती रहती है,  जिसका ऐसे बैंक जो इन नियमों को पालन नहीं कर नियम और निर्दोशों का पालन नहीं करते हैं तो इन पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। हाल ही में क्रेडिट कार्ड से लेकर कई सेक्टर में काम करने वाले इस बैंक पर आरबीआई ने लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है।

- Advertisement -

अगर आपका भी इस बैंक में खाता है थोड़ा आप सतर्क हो जाए। आरबीआई  ने कार्ड से संबंधित कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर हांगकांगऔर शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HSBC) पर 29.6 लाख रुपये का जुर्माना (RBI Fine) लगाया है। आप को इसके बारे में जरुर जानना चाहिए। आप को बता दें कि आरबीआई समय-समय पर ऐसे बैकों पर एक्शन लेता रहता है, जिससे यहां पर अबके बार में HSBC पर आरबीआई ने कढ़ रुख अपनाया है।

इस वजह से लगाया गया है HSBC पर जुर्माना

दरअसल आप को बता दें कि केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि एचएसबीसी पर यह जुर्माना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा ‘‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रुपया मूल्यवर्गित सह-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड परिचालन’’ पर जारी कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है।

- Advertisement -

HSBC ने कहीं किया आरबीआई के निर्देशों का पालन

खबरों में आई जानकारी में बताया गया हैं कि HSBC ने  आरबीआई के निर्देशों का पालन कहीं किया, जिससे आरबीआई ने सख्त रुख अपनाया है,तो वही RBI के अनुसार, 31 मार्च 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में उसके द्वारा पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण (आईएसई 2022) किया गया, जिसमें पाया गया कि आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं किया गया।

आरबीआई ने उठाया ये बड़ा कदम

तो वही बताया जा रहा हैं, इसस संबंध में संबंधित पत्राचार के आधार पर बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था, जिससे यहां पर बैंक को कारण बताने की सलाह दी गई थी कि उक्त निर्देशों का पालन करने में विफल रहने के लिए उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए। जिसके बाद में आरबीआई ने यह कदम उठाया है। जिससे हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HSBC) पर 29.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article