RBI ने इन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, जानें कहीं आपका तो नहीं है यहां खाता

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली RBI Fine: आरबीआई के द्वारा ऐसे बैंकों में सख्ती की गई है जो कि तय नियमों को मानने मे आनाकानी कर रहे हैं। अब क्रेंद्रीय बैंक के निशाने पर प्राइवेट सेक्टर के दो बड़ें बैंक आए हैं, जिन पर करीब 2 करोड़ रुपये तक का जुर्माना तय किया गया है। ये दो बैेंक हैं ICICI बैंक और यस बैंक ग्राहक सर्विसेज के लिए तय निर्देशों का पालन ठीक तरह से न करने की वजह से जुर्माना लगाया गया है।

आईसीआईसीआई बैंक पर इतना जुर्माना

आरबीआई ने प्राइवेट सेक्टर की आईसीआईसीआई बैंक क खिलाफ नियमों का अनुपालन न करन पर सख्त एक्शन लिया गया है। ग्राहक सर्विस में लापरवाही बरतने के लिए RBI ने ICICI बैंक पर 1 करोड़ रुपये की पेनाल्टी लगाई है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

सेंट्रल बैंक के अनुसार, बैंक के ऊपर ये पेनाल्टी लोन और नॉन कॉम्पलाइंस के साथ में दूसरे बैंन को लेकर जारी कुछ दिशा निर्देशों का अनुपालन करने की वजह से लगाया गया है।

यस बैंक पर भारी पड़ा नियम

ICICI बैंक के अलावा आरबीआई के निशाने पर आया दूसरा बैंक यस बैंक रहा है और इस बैंक पर 91 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया हैं। RBI के अनुसार, फाइनेंशियल ईयर 2022 में निरीक्षण में सामने आया था कि यस बैंक की तरफ से काफी बार तय निमयों का उल्लघन किया गया है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

वहीं प्राइवेट लेंड यस बैंक ने जीरो बैलेंस वाले खाते के लिए जुर्माना लगया था और फंड पार्किंग और ग्राहक ट्रांजैक्शन को रूप करने के लिए ग्राहकों के नाम पर आंतरिक लैंडर यस बैेंक ने जीरो बैलेंस वाले खातों के लिए जुर्माना लगाया था और फंड पार्किंग और ग्राहक ट्रांजैक्शन को रूट करने के लिए ग्राहकों के ना पर आंतरिक खाता ओपन किए थे। इसी लिए बैंक पर जुर्माना लागकर कार्रवाई की गई है।

आरबीआई ने इसलिए लिया एक्शन

आरबीआई की तरफ से दोनों बड़े बैंकों पर जुर्माने की कार्रवाई करते हुए कहा गया है कि यस बैंक और ICICI बैंक ग्राहक सर्विस, आंतरिक और ऑफिस खाते से जुड़े नियमों का उल्लघन कर रहे थे। RBI ने इस बारे में दोनों की जांच में पाया कि ग्राहक खाते में पर्याप्त रकम न होने से बैेंक ने चार्ज वसूल किया है। इसके अलावा भी काफी सारे अनुपालन कमियां उजागर की गई हैं।

गिरावट के साथ में बिजनेस कर रहे शेयर

इस मंगलवार को दोनों बैंकों के शेयरों पर भी असर देखने को मिल रहा है। शेयर मार्केट में कारोबार के समय खबर लिखे जाने पर दोपहर 12 बजे पर जहां पर ICICI बैंक का स्टॉक गिरावट के साथ लाल निशान पर 1125 रुपये के लेवल पर ट्रेंड कर रहा था, तो वहीं यस बैंक शेयर में 1.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही थी और ये 22.75 रुपये पर बिजनेस हो रहा था।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow