RBI New Update: आरबीआई का नया अपडेट आया सामने! लागू कर दिया अब यह नया नियम

Avatar photo

By

Sanjay

RBI New Update: नकद ऋण के संबंध में, आरबीआई ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को सोने के बदले ऋण देते समय 20,000 रुपये से अधिक का नकद भुगतान नहीं करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश आयकर अधिनियम की धारा 269एसएस के अनुसार दिया गया है।

आयकर अधिनियम की यह धारा यह प्रावधान करती है कि एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति से 20,000 रुपये से अधिक नकद जमा या ऋण स्वीकार नहीं किया जा सकता है। केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल फाइनेंस के निरीक्षण में कुछ चिंताएं पाए जाने के बाद इसे स्वर्ण ऋण स्वीकृत करने और वितरित करने से रोक दिया।

मणप्पुरम फाइनेंस के सीईओ वी.पी. नंदकुमार ने कहा है कि इस निर्देश में नकद ऋण देने की 20,000 रुपये की सीमा को दोहराया गया है. उन्होंने कहा कि मणप्पुरम फाइनेंस के अधिकांश ऋण ऑनलाइन वितरित किए जाते हैं और शेष वितरण भी शाखाओं से किए जाते हैं।

आवेदकों के अनुसार, इस निर्देश से पारदर्शिता बढ़ेगी, हालाँकि औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं। शमन में, वे निर्देश अनजाने में हाशिए पर रहने वाली आबादी को भी स्वर्ण ऋण तक पहुंचने से रोक सकते हैं, जिससे वित्तीय पहुंच पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow