RBI News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने किया बड़ा काम! इस बैंक के धारकों के लिए बड़ी खबर

Avatar photo

By

Govind

RBI News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) देश की केंद्रीय बैंकिंग संस्था है। यह बैंकों और वित्तीय संस्थाओं पर नज़र रखता है और उनके लिए नियम तय करता है। RBI समय-समय पर बैंकों का निरीक्षण करता है और अगर कोई बैंक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ़ कार्रवाई की जाती है।

लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द

हाल ही में RBI ने लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसकी वजह पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना का अभाव बताया गया है। RBI ने उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और रजिस्ट्रार से इस बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध भी किया है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा

लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के बंद होने पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि के बदले में रसीद पाने का हकदार होगा। बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 99.53% जमाकर्ता DICGC से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

RBI का कार्य

RBI का मुख्य कार्य देश की मौद्रिक नीति तय करना और बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित करना है। यह समय-समय पर बैंकों की जांच करता है और अगर कोई बैंक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द करना भी इसी प्रक्रिया का हिस्सा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

बैंकिंग सिस्टम में निवेशकों और जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करना आरबीआई का मुख्य उद्देश्य है। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में आरबीआई ने जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करते हुए उचित कार्रवाई की है। इस कदम से बैंकिंग सिस्टम में विश्वसनीयता और पारदर्शिता बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow