RBI Policy: बैंकों में जमा सीमा को लेकर RBI के बडा ऐलान! जानें क्या आप पर पड़ेगा असर?

Avatar photo

By

Govind

RBI Policy: भारतीय रिजर्व बैंक की नीति (RBI Policy) की घोषणा हो गई है। इस नीति में रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। RBI गवर्नर ने महंगाई और जीडीपी ग्रोथ को लेकर भी कई अहम बातें कहीं, लेकिन सबसे बड़ी बात बैंक बल्क डिपॉजिट को लेकर रही।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंकों में बल्क डिपॉजिट लिमिट की समीक्षा की जाएगी। सिंगल रुपए टर्म डिपॉजिट की परिभाषा को भी नए तरीके से संशोधित किया जाएगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

केंद्रीय बैंक बैंकों में बल्क डिपॉजिट लिमिट की समीक्षा करेगा। केंद्रीय बैंक 3 करोड़ रुपए या उससे अधिक के सिंगल रुपए टर्म डिपॉजिट की परिभाषा को नए तरीके से संशोधित करेगा। यह सभी छोटे वित्त बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होगा।

सरल शब्दों में कहें तो टर्म डिपॉजिट के मामले में RBI 3 करोड़ रुपए या उससे अधिक के डिपॉजिट की समीक्षा करेगा। FEMA के तहत वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात और आयात के दिशा-निर्देशों को युक्तिसंगत बनाया जाएगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जनवरी में बढ़ाई गई थी सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 जनवरी, 2024 को कहा कि उसने टियर 3 और 4 शहरों में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक करने का फैसला किया है।

समीक्षा के बाद, टियर 3 और 4 में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये या उससे अधिक करने का निर्णय लिया गया। RBI ने कहा कि शहरी सहकारी बैंकों (टियर 3 और 4 शहरों को छोड़कर) के लिए थोक जमा सीमा 15 लाख रुपये और उससे अधिक होगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow