RBI Update: RBI का ताजा अपडेट आया सामने! गलत व्यक्ति के पास पेमेंट होने पर करें ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update: डिजिटल युग में हर इंटरनेट यूजर UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करना पसंद करता है। UPI ऐप्स की मदद से सेकंड में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। हालांकि, कई बार धीमे इंटरनेट कनेक्शन की वजह से पेमेंट बीच में ही अटक जाती है।

पैसे कट गए लेकिन दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हुए

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि जब आपने UPI ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर किए तो बैंक से रकम कट गई लेकिन दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में नहीं आई।

अगर हां, तो यह जानकारी आपके लिए कारगर साबित होगी। वहीं, अगर ऐसा अभी तक नहीं हुआ है, तो भी आपको भविष्य में ऐसी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

क्या कहता है नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया?

दरअसल, इस सवाल का जवाब नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आपका ट्रांजेक्शन पेंडिंग दिख रहा है, लेकिन पैसे कट गए हैं, तो यह ट्रांजेक्शन सफल माना जाता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, खाते से पैसे कटने के बाद दूसरे अकाउंट में न पहुंचने की यह स्थिति लाभार्थी बैंक से जुड़ी होती है। जिसके कारण कुछ देरी हो सकती है।

बैंक से पैसे कटने पर क्या करें

ऐसी स्थिति में यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर को कम से कम 48 घंटे तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है। बैंक अपने डेली सेटलमेंट से इस समस्या का समाधान भी करता है।जिसके बाद एक तय समय के बाद पैसे पेमेंट पाने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पहुंच जाते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow