RBI Update: फिलहाल जानकारी दी जा रही है कि आरबीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार बचत खाता खोलने वाले उपभोक्ताओं को लॉटरी लगेगी। अगर आप सामान्य बचत बैंक में एचडी खोलते हैं तो आपको ब्याज दिया जाता है।

बताया जा रहा है कि अगर आप बैंक में एचडी खोलते हैं तो आपको बचत खाते के जरिए एचडी के बराबर ब्याज दिया जाएगा। देखा गया है कि आमतौर पर समय-समय पर बैंक की ओर से बचत खाते में ब्याज दर प्रदान की जाती है।

जो कि एक्टिव पर मिलने वाली ब्याज दर से काफी कम होती है। बचत खाते पर आपको 2.5 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच ब्याज प्रदान किया जाता है। बैंक ग्राहक बचत खाते के जरिए “ऑटो-स्वीप सुविधा” सेवा को जोड़कर आसानी से एचडी के बराबर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

यह सुविधा बचत खाते तक ही सीमित रखी गई है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस प्रकार के अवसर का लाभ नहीं उठा पाते हैं। बताया जाता है कि अगर बचत खाते के जरिए उपभोक्ता के खाते में अधिक पैसा है।

तभी वे आसानी से ऑटो स्वीप सुविधा की सेवा का लाभ उठा सकते हैं। बताया जाता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में परिवर्तित राशि और एचडी पर ब्याज बैंक की ओर से प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा आपके खाते में जमा रकम कम हो जाती है। इसके अलावा आपको पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपका बैलेंस कम भी है तो आप बचत खाते के जरिए इस पर आसानी से ब्याज पा सकते हैं।

बैंक के जरिए लोगों को बचत खाते पर दो से चार फीसदी की ब्याज दर मुहैया कराई जाती है। वहीं इसके अलावा अगर आपके पास ऑटो स्वीप सुविधा सेवा है। तो आप आसानी से 7 फीसदी तक की ब्याज दर मुहैया करा सकते हैं। बचत खाते पर बैंक उपभोक्ता को एचडी के मुकाबले काफी कम ब्याज मिलता है।

आप बचत खाते से लिंक करके एचडी के जरिए आसानी से 5 से 7 फीसदी का रिटर्न पा सकते हैं। इस सेवा के जरिए उपभोक्ता को दूसरा फायदा यह है कि अगर वह फिक्स्ड डिपॉजिट कराता है। तो जरूरत पड़ने पर वह इन चीजों को आसानी से तुड़वा सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हर ग्राहक को जानकारी दे रहा है कि बचत खाते में ऑटो स्वाइप सुविधा शुरू करके इंटरनेट बैंकिंग या योन के जरिए आसानी से इसका लाभ उठा सकता है।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...