RBI Update: RBI का बड़ा एक्शन! इन बैंकों पर 10 सितंबर तक लगाई पैसे निकाले पर रोक

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: रिजर्व बैंक ने लखनऊ के इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक पर लगी पाबंदियों को बढ़ा दिया है। हालांकि बैंक अपना बैंकिंग कारोबार जारी रख सकेगा। आपको बता दें कि 9 मार्च 2023 को आरबीआई ने बैंक पर सख्ती करते हुए कई चीजों पर रोक लगाने का फैसला लिया था।

अब क्या हुआ?

आरबीआई का कहना है कि बैंक पर लगाई गई पाबंदियां सितंबर 2024 तक जारी रहेंगी। आसान शब्दों में कहें तो बैंक में जिसका भी खाता है, वह सभी बचत या चालू खाते या किसी अन्य खाते से एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकता।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि लखनऊ का यह कोऑपरेटिव बैंक बिना पूर्व अनुमति के नया लोन या एडवांस नहीं देगा और न ही पुराने लोन का नवीनीकरण कर सकेगा। इसके अलावा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उसे आरबीआई से अनुमति भी लेनी होगी।

खाताधारक एक लाख से ज्यादा रकम नहीं निकाल पाएंगे- ग्राहक एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि आरबीआई ने यह भी कहा है कि इसे उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द करना न माना जाए।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

बैंकिंग कारोबार जारी रहेगा- आरबीआई का कहना है कि अगले आदेश तक ये नियम लागू रहेंगे। ये प्रतिबंध 10 सितंबर 2024 तक लागू रहेंगे। ये प्रतिबंध छह महीने तक प्रभावी रहेंगे, छह महीने बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow