Retirement plan: रिटायरमेंट पर मिलेगे एक करोड 50 हजार रुपए! इन दो सरकारी स्कीम में जल्दी करें निवेश

Avatar photo

By

Sanjay

Retirement plan: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक रिटायरमेंट स्कीम है जो रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त राशि और मासिक पेंशन प्रदान करती है। दूसरी ओर, एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) म्यूचुअल फंड के लिए एक निवेश पद्धति है।

जहाँ व्यक्ति हर निवेश चक्र में एक निश्चित राशि निवेश करता है। अलग-अलग वित्तीय लक्ष्य वाले लोग EPF और SIP में निवेश करते हैं। आधुनिक युग के कई निवेशक दोनों निवेश साधनों में निवेश करते हैं। दोनों तरह के निवेशों के बारे में विस्तार से जानें और जानें कि कौन से विकल्प आपको 1.50 करोड़ रुपये की रिटायरमेंट राशि तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

EPF क्या है?

EPF भारतीय कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) द्वारा संचालित एक रिटायरमेंट निवेश योजना है।

हर महीने, एक कर्मचारी अपने EPF खाते में योगदान देता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

वे हर महीने अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते (DA) का अधिकतम 12 प्रतिशत योगदान कर सकते हैं।

नियोक्ता को भी कर्मचारी के EPF खाते में समान राशि का योगदान करना होता है।

जब बाजार गिरता है, तो व्यक्ति अधिक NAV खरीदता है, लेकिन उसके निवेश का मूल्य कम हो जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

दूसरा लाभ यह है कि SIP निवेश चक्रवृद्धि वृद्धि प्रदान करता है, जहाँ समय बीतने के साथ किसी के निवेश का मूल्य तेज़ी से बढ़ सकता है।

ऐसे निवेशक जिनके पास एक बार में निवेश करने के लिए बड़ी राशि नहीं होती है और वे हर निवेश चक्र में छोटी-छोटी राशि में निवेश करना चाहते हैं, वे एकमुश्त निवेश के बजाय SIP को प्राथमिकता देते हैं।

दोनों निवेश विकल्पों के बीच तुलना करने से पहले, हमें यह ध्यान में रखना होगा कि EPF एक गारंटीड रिटर्न स्कीम है जहाँ ब्याज के रूप में रिटर्न मिलता है, जबकि SIP एक मार्केट-लिंक्ड प्रोग्राम है जहाँ EPF की तुलना में बहुत ज़्यादा रिटर्न मिल सकता है लेकिन जहाँ बाज़ार गिरने पर निवेश नकारात्मक हो सकता है।

चूँकि हमें नहीं पता कि SIP में हमें कितना रिटर्न मिल सकता है, इसलिए हम 12 प्रतिशत का मानक आकार का रिटर्न लेंगे।

EPF में, यदि आप 25 वर्ष की आयु से 60 वर्ष की अपनी सेवानिवृत्ति आयु तक योगदान करना शुरू करते हैं, तो आपको 35 वर्ष का निवेश मिलेगा।

अगर आपको सालाना 8.25 फीसदी ब्याज मिलता है और आप 60 साल तक 1.50 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपका मासिक निवेश 6,350 रुपये होना चाहिए।

35 साल बाद आपकी मैच्योरिटी राशि 1,50,29,133.18 रुपये होगी।

एसआईपी में अगर आप 25 साल की उम्र में 6,350 रुपये मासिक निवेश करना शुरू करते हैं और अपने निवेश पर 12 फीसदी रिटर्न पाते हैं, तो आप सिर्फ 27 साल में 1.50 करोड़ रुपये के रिटायरमेंट कॉर्पस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

27 साल में आपकी निवेशित राशि 20,57,400 रुपये होगी, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स 1,34,15,875 रुपये होगा, जबकि अपेक्षित राशि 1,54,73,275 रुपये होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow